स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हैं एवोकैडो तेल

सलाद के स्वाद को बढ़ाने या हेल्दी व्यंजन बनाने के लिए एवोकैडो तेल उपयोग में लिया जाता है। जी दरअसल एवोकैडो (Avocado) तेल मिनरल, फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होता है। ऐसे में इसके कई फायदे होते हैं। आप सभी को बता दें कि यह तेल (Avocado Oil) स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों लाभ प्रदान करता है। कहा जाता है खुजली वाली त्वचा को शांत करने से लेकर हाइड्रेट करने और फटी त्वचा को ठीक करने तक, एवोकैडो तेल आपके लिए बहुत फायदेमंद है। आप सभी जानते ही होंगे प्रदूषण के कारण अक्सर (Avocado Oil For Skin) त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है ऐसे में इन समस्याओं से आराम पाने के लिए एवोकैडो तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब हम आपको बताते हैं इस तेल के फायदे।

* एक्जिमा एक त्वचा की स्थिति है जो कि रूखी हो जाती है। जी हाँ और इस कारण रेडनेस भी हो जाती है। ऐसे में एवोकैडो तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और यह तेल रूखी त्वचा को ठीक करने में मदद करता है।

* मुंहासों की शुरुआत के प्रमुख कारणों में से एक त्वचा के छिद्रों में तेल अवशेषों का जमा होना है। जी दरअसल एवोकैडो तेल त्वचा के अत्यधिक तेल को बाहर निकालने में मदद करता है।

* एवोकैडो तेल की मदद से सनबर्न के लक्षणों का इलाज किया जा सकता है। जी दरअसल एवोकैडो तेल में विटामिन डी, ई, बीटा कैरोटीन, प्रोटीन और लेसिथिन की उपस्थिति धूप से प्रभावित त्वचा को ठीक करने में मदद करती है।

* आवश्यक फैटी एसिड में समृद्ध होने के कारण एवोकैडो तेल आपकी त्वचा की लोच बनाए रखने में मदद करता है। ऐसे में बेहतर प्रभाव के लिए आपको रोजाना एवोकैडो तेल का सेवन करना चाहिए।

* आपको बता दें कि विटामिन ई और ओलिक एसिड से भरपूर होने के कारण एवोकैडो तेल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। यह रूखी त्वचा की झुर्रियों को दूर रखता है। इसी के साथ यह तेल त्वचा के छिद्रों में गहराई तक जाता है और त्वचा को हाइड्रेट करता है।