दिल्ली-NCR में आज बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

दिल्ली में ठंड अपने चरम पर है. बुधवार सुबह से ही ठंडी हवाएं चल रही हैं. मौसम विभाग के पूर्वअनुमान के अनुसार आज दिल्ली एनसीआर समेत आसपास के तमाम इलाकों में हल्की बारिश की संभावनाएं हैं. आज न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस वहीं अधिकतम 22 तक दर्ज की जाने की संभावना है.

ठंड के साथ-साथ दिल्ली वासियों को प्रदुषण की भी मार झेलनी पड़ रही है. दिल्ली में प्रदुषण लगातार खराब श्रेणी में बना हुआ है. आज एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 343 है जो बेहद ही खराब श्रेणी में आता है. बीतें दिनों में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स में सुधार देखा गया था लेकिन एक बार फिर प्रदुषण दिल्ली पर हावी है.

3 जनवरी के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक 3 और 4 फरवरी को बारिश होगी. विभाग ने 3 फरवरी के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है. गुरुवार को हल्की बारिश के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है. 4 फरवरी को भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश होगी. वहीं इसके बाद एक बार फिर से कोहरा का प्रकोप रहेगा. दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 कम 7 और अधिकतम तापमान सामान्य से 1 कम 22.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. वहीं हवा में नमी का स्तर 97 फीसदी तक रहा.

दिल्ली की हवा बहुत खराब

दिल्ली में वायु प्रदूषण बहुत खराब श्रेणी में है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार आज दिल्ली के अलावा, नोएडा में एक्यूआई 313 के साथ बहुत खराब श्रेणी में है. जबकि गुरुग्राम में खराब श्रेणी में 273 है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.