स्वास्थ्य के लिए बड़ी फायदेमंद है सहजन की पत्तियां

मोरिंगा ओलेफेरा नामक पौधे से प्राप्त होने वाली मोरिंगा (सहजन) की पत्तियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। जी हाँ, आप सभी को बता दें कि इसमें जरूरी पोषक तत्व होते हैं। कहा जाता है प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, 8 से 9 अमीनो एसिड्स और विटामिन सी व ए मिनरल्स भी मुख्य रूप से मिलते हैं और इसी वजह से इसे सर्वाइवल फूड भी कहा जाता है। आप सभी को बता दें कि इसके साथ ही इसमें एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटी इंफ्लेमेट्री प्रोपर्टीज भी होती हैं जिससे ये कोरोना संक्रमण से बचने के लिए खाए जाने वाले बेस्ट फूड्स में से एक है। अब हम आपको बताने जा रहे हैं इसके फायदों के बारे में।

इम्यून सिस्टम मजबूत- इसमें इम्यून सिस्टम को मजबूती देने वाले इम्यून बूस्टिंग फिटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो किसी भी तरह के इंफेक्शंस से लड़ने में मदद करते हैं।

ब्लड शुगर को करे कम- मोरिंगा ब्लड ग्लुकोस लेवल्स को कम करता है जिससे डायबिटीज का खतरा भी कम होता है। जी हाँ और इसमें क्लोरोजेनिक एसिड नामक पिग्मेंट होता है जो खाना खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल्स को नियमित करता है।

दिल का ख्याल रखे- यह बुरे कोलेस्ट्रॉल लेवल्स को कम करता है जिससे कोर्डियोवास्कुलर सिस्टम को सहायता मिलती है। इसी के साथ इससे ह्रदय की सेहत अच्छी बनी रहती है।

पेट को राहत- मोरिंगा की पत्तियां पाचन क्रिया में सहायता देती हैं। जी हाँ और कब्ज, गैस, ब्लोटिंग या पाचन से जुड़ी किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए मोरिंगा की पत्तियों का सेवन अच्छा माना जाता है।

हड्डियों को मजबूत बनाए- इसमें मौजूद कैल्शियम और फॉस्फोरस की पर्याप्त मात्रा के चलते ये हड्डियों को मजबूती देता है। जी दरअसल मोरिंगा की पत्तियां एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होती हैं जिससे आर्थराइटिस की समस्या नहीं होती।