मासिक दुर्गाष्टमी के दिन इस तरह करें माँ का पूजन

हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि पर देवी दुर्गा का पूजन करना शुभ होता है। जी दरअसल हिंदू धर्म में मां दुर्गा की उपासना करने का विशेष महत्व होता है। कहते हैं माँ दुर्गा का पूजन करने से कई बड़े लाभ होते हैं। वहीं कल यानी 8 फरवरी को अष्टमी तिथि है और इस तिथि पर दुर्गा उपासना करने से लंबी आयु की प्राप्ति होती है। अब आज हम आपको बताते हैं मासिक दुर्गाष्टमी की पूजा विधि।

मासिक दुर्गाष्टमी पूजन विधि- इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर पूजा स्थल की साफ सफाई कर स्नान आदि करके स्वच्छ वस्त्र धारण कर लें। अब इसके बाद पूजाघर में गंगाल जल का छिड़काव करें। एक चौकी पर लाल रंग का आसान बिछाकर उस पर दुर्गा मां की प्रतिमा स्थापित करें। अब माता रानी को लाल चुनरी चढ़ाएं और श्रृंगार का सामान चढ़ाएं और मां दुर्गा के सामने धूप दीप प्रज्वलित करें।

इसके बाद मां दुर्गा का कुमकुम, अक्षत से तिलक करें और मौली, लाल पुष्प लौंग कपूर आदि से विधि पूर्वक पूजन करें। अब इसके ऊपर पान के ऊपर सुपारी और इलायची रखकर चौकी पर मां दुर्गा के सामने रखें। अब भोग स्वरूप उन्हें मिष्ठान अर्पित करें। वहीं पूजन के दौरान मां दुर्गा का स्मरण करते रहें और दुर्गा चालीसा का पाठ करें तो आपको बड़ा लाभ मिलेगा। वहीं पूजन पूर्ण होने के बाद मां दुर्गा की आरती करें और पूजन में हुई भूल के लिए क्षमा मांगे। अंत में सभी को प्रसाद बांटे।