रात में मोज़े पहनकर सोने से स्वास्थ्य को होते है यह नुकसान

सर्दी के मौसम में हर व्यक्ति खुद को फिट रखने के बारे में सोचता है और इसी की कोशिश भी करता है। सर्दी के मौसम में खुद को गर्म रखने के लिए लोग हर तरह की कोशिश करते हैं, फिर वो चाहे खाने का जरिए हो या पहनने का। वैसे इस दौरान डाइट (Diet) में लोग कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जो उन्हें अंदर से गर्म रखती हैं। इसी के साथ अगर पहनावे की बात की जाए, तो बता दें कि कई लोगों स्वेटर या जैकेट के अलावा सोते समय मौजे पहनकर सोने की भी आदत होती है। आप सभी को बता दें कि कई लोगों को ठंड इस कदर प्रभावित करती है, कि सोते समय भी मौजे पहनना अच्छा लगता है। वैसे यह आदात दिन या रात में सोते समय गर्म तो महसूस करा सकती है, लेकिन इसके कई नुकसान भी है। जी हाँ, और आज हम इसके नुकसान के बारे में ही बताने जा रहे हैं। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो इससे ब्लड सर्कुलेशन पर सबसे ज्यादा बुरा असर पड़ता है। जी दरसल विशेषज्ञों के मुताबिक लंबे समय तक मौजे पहनकर रखने से नसों पर दबाव पड़ता है और ऐसा होने पर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बनने लगती हैं। 

बल्ड सर्कुलेशन- अगर रात में सोते समय टाइट मौजे पहन लिए जाए तो इससे तलवे और पैरों के बीच का ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। जी हाँ और इस दौरान आपको झुनझुनी या दबाव महसूस हो सकता है। सामने आने वाली रिपोर्ट्स के मुताबिक इससे पैरों में अकड़न भी आ सकती है।

ओवरहीटिंग- लोग सोचते हैं सोते समय मौजे पहनने से उन्हें गर्माहट मिलेगी, लेकिन कभी-कभी ये गर्माहट नुकसानदायक भी साबित हो सकती है। जी हाँ और इससे शरीर का तापमान ज्यादा भी बढ़ सकता है और इस कारण आपको बेचैनी भी हो सकती है। ऐसे में रात में सोते समय जुराब पहनने की गलती न करें।

हाइजीन- कई बार लोग जिन मौजों में बाहर घूमकर आते हैं, उन्हीं को पहनकर सो जाते हैं। हालाँकि ऐसे में मौजों में जमी हुई धूल और मिट्टी सेहत पर बुरा असर डालती है और इस कारण स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।

दिल- लोग सोचते हैं वह जितने टाइट मौजे पहनकर सोएंगे, तो पैरों में गर्माहट उतनी ही बनी रहेगी। हालाँकि विशेषज्ञों की मानें, तो ऐसा करने से दिल के स्वास्थ्य से संबंधित परेशानी खड़ी हो सकती है।  कहा जाता है कि टाइट मौजे पहनने से नसों पर दबाव बढ़ता है और इस कारण दिन को मिलने वाला खून प्रभावित होता है। ऐसे में दिल को पंप करने में और भी ज्यादा जोर लगाना पड़ता है।