12 फरवरी से आम लोगों के लिए खुलेगा ‘मुगल गार्डन’, जानें क्या हैं गाइडलाइंस

दिल्ली में मुगल गार्डन शनिवार से 16 मार्च तक आम जनता के लिए खुल जाएगा।गुरुवार को राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि विजिटर्स पहले ही आनलाइन बुकिंग कर सकते हैं और उन्हें इसके साथ गार्डन देखने की अनुमति होगी। बुकिंग https://rashtrapatisachivalaya.gov.in या https://rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx लिंक के माध्यम से की जा सकती है।

पिछले साल की तरह इस साल भी एहतियात के तौर पर वाक-इन एंट्री उपलब्ध नहीं है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने गुरुवार को राष्ट्रपति भवन के वार्षिक ‘उद्यानोत्सव’ का उद्घाटन किया। बयान में कहा गया है, मुगल गार्डन 12 फरवरी, 2022 से 16 मार्च, 2022 तक (सोमवार को छोड़कर जो रखरखाव के दिन हैं) सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे के बीच आम जनता के लिए खुला रहेगा। अंतिम प्रवेश शाम चार बजे होगा।

दौरे के दौरान, विजिटर्स को कोविड प्रोटोकाल का पालन करना होगा जैसे कि मास्क पहनना, शारीरिक दूरी बनाए रखना आदि। उन्हें प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। बिना मास्क के किसी भी विजिटर को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। सभी के लिए प्रवेश और निकास राष्ट्रपति संपदा के गेट नंबर 35 से होगा, जहां नार्थ एवेन्यू राष्ट्रपति भवन से मिलता है।

यात्रा के दौरान विजिटर्स मोबाइल फोन ले जा सकते हैं। बयान में यह भी कहा गया कि विजिटर्स से अनुरोध किया जाता है कि वे कोई पानी की बोतल, ब्रीफकेस, हैंडबैग या लेडीज पर्स, कैमरा, रेडियो या ट्रांजिस्टर, बाक्स, छतरियां, हथियार और गोला-बारूद और खाने का सामान आदि न लाएं। सार्वजनिक मार्ग के विभिन्न स्थानों पर हैंड सैनिटाइजर, पेयजल, शौचालय, प्राथमिक उपचार/चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था की गई है।

इस वर्ष के उद्यानोत्सव का मुख्य आकर्षण ट्यूलिप की 11 किस्में होंगी, जिनकी फरवरी के दौरान चरणों में खिलने की उम्मीद है। सेंट्रल लान में शानदार डिजाइनों में फ्लावर कार्पेट भी प्रदर्शित किए जाएंगे। इस वर्ष के सजावटी फूलों की प्रमुख रंग योजना सफेद, पीला, लाल और नारंगी है। बगीचों में कुछ वायु शुद्ध करने वाले पौधों के साथ एक छोटा कैक्टस कार्नर भी तैयार किया गया है।