किशमिश के सेवन से बच्चों में दिनभर बनी रहती हैं एनर्जेटिक

किशमिश का सेवन सिर्फ बड़ों के लिए ही फायदेमंद नहीं होता है बल्कि इससे बच्चों को भी कई सेहत लाभ मिलते हैं. ड्राई फ्रूट्स में किशमिश का इस्तेमाल सबसे ज्यादा लोग करते हैं. इसका इस्तेमाल स्वीट, डेजर्ट, हलवा, मिठाई, खीर, पुलाव आदि में खूब किया जाता है. वहीं अंगूर को सुखाकर बनने वाली किशमिश में इतने पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बच्चों के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि किशमिश का सेवन करने से बच्चों को क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

किशमिश में मौजूद पोषक तत्व- किशमिश कई प्रकार की होती है काली, भूरी, गोल्डन और सभी का स्वाद अलग होता है. इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, ऊर्जा, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन बी-6, जिंक आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. वहीं बता दें किशमिश बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद ड्राई फ्रूट्स में से एक है.

बच्चों को किशमिश खिलाने के फायदे- बच्चों को किशमिश खिलाने के कई तरह के लाभ होते हैं. इसमें आयरन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर होता है. बच्चों के लिए यह एक हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन हो सकता है. वहीं रोजाना बच्चों को 15 किशमिश खिलाने से आयरन, सोडियम, फैट की पूर्ति होती है. हालांकि इसका सेवन भी सीमित मात्रा में करना चाहिए.

बच्चों में कब्ज की समस्या होती है दूर– यदि आपके बच्चे को कब्ज की समस्या रहती है तो उसे किशमिश खाने के लिए दें. बता दें इस ड्राई फ्रूट में फाइबर भी होता है जो कब्ज की समस्या को दूर करता है. इसलिए आप चाहें तो एक गिलास पानी में रातभर एक मुट्ठी भर किशमिश को भिगोकर रख दें. सुबह उस पानी को अपने बच्चे को खाली पेट पिलाएं. ऐसा करने से आपके बच्चे को कब्ज की समस्या से आराम मिलेगा.

मस्तिष्क का होता  है विकास- छोटे बच्चों को यदि आप किशमिश खिलाएंगे तो उनकी याद करने की क्षमता बढ़ेगी और दिमाग को भरपूर पोषण मिलेगा.

बच्चों को कब खिलाना शुरू करें किशमिश– आपका बच्चा जब 10 महीने का हो जाए तो उसे किशमिश खिलाना शुरू कर सकते हैं.