दिल्ली में मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक 10 डिग्री सेल्सियस रह सकता है तापमान

आसमान साफ होने के चलते राजधानी में अभी सुबह के समय हल्की ठंड बनी रहेगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के बीच न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही रहने के आसार हैं। जबकि, तेज धूप के चलते दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा बना रहेगा। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में बुधवार की सुबह से धूप रही जो दिन चढ़ने के साथ ही तेज हो गई। इसके चलते दिन के समय गर्मी का अहसास बढ़ रहा है। 

दिल्ली के सफदरजंग मौसम केंद्र में दिन का अधितम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। जबकि, न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से दो डिग्री कम है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो-तीन दिनों के बीच सुबह के समय हल्की धुंध रहेगी। जबकि, आसमान पूरी तरह से साफ रहेगा। इसके चलते सुबह का न्यूनतम तापमान सामान्य से कम बना रहेगा। जबकि, दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से ज्याद रहेगा। 19 तारीख से मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम में हो रहे बदलाव से 25 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार वाली हवाएं चलने की संभावना है। इससे खासतौर पर लोगों को प्रदूषण से राहत मिलेगी।

दोगुने से भी ज्यादा प्रदूषण

राजधानी दिल्ली में फिलहाल मानकों से दोगुने से भी ज्यादा प्रदूषण मौजूद है। सीपीसीबी के मुताबिक शाम को छह बजे दिल्ली की हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 का स्तर 285 और पीएम 2.5 का स्तर 133 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर रहा। मानकों के मुताबिक हवा में पीएम 10 का स्तर 100 और पीएम 2.5 का स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से नीचे रहना चाहिए। इस अनुसार दिल्ली की हवा में फिलहाल मानकों से दोगुने से भी ज्यादा प्रदूषक कण मौजूद हैं। हवा की गति धीमी पड़ने के चलते राजधानी में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। बुधवार को दिल्ली के 12 इलाकों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 अंक से ऊपर यानी बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। सफर के मुताबिक अगले दो दिनों तक हवा खराब श्रेणी में रहने के आसार हैं।