शादी में खुश न रहकर भी लोग क्यों निभाते हैं ये बंधन, जानिए वजह

शादी एक बहुत ही पवित्र बंधन होता है. इसे जिंदगी भर का साथ माना जाता है. जो लोग इस बंधन को निभाते हैं उनकी काफी सराहना की जाती है वहीं शादी तोड़ने की बात करने वालों को गलत नजरिए से देखा जाता है. शायद इसलिए कुछ लोग समाज के तानों और दुनिया की बातों से बचने के लिए नाखुश रहकर भी शादीशुदा जिंदगी को निभाते हैं. ऐसे कई कपल्स हैं जो अपनी शादीशुदा जिंदगी में खुश नहीं रहते हैं लेकिन फिर इस बंधन को निभाने में यकीन रखते हैं. आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है.

अकेलेपन से डर- कई लोग अकेले रहने के डर से शादी खत्म नहीं करना चाहते हैं. उन्हें लगता है कि अकेली जिंदगी इससे भी बुरी हो सकती है. खासतौर से महिलाएं अकेले रहने के डर से घबरा कर चीजों से समझौता करने को तैयार रहती हैं. शादीशुदा लाइफ में आर्थिक सुरक्षा और स्थिरता भी शादी न तोड़ने की एक बड़ी वजह होती है.

साथ रहने की आदत- सालों तक साथ रहने के बाद लोगों को एक-दूसरे की आदत हो जाती है. तालमेल न बैठ पाने के बावजूद लोग छोटे-छोटे कामों के लिए एक-दूसरे पर निर्भर रहते हैं. ऐसे में लोगों को साथी की आदत हो जाती है और अचानक साथ छोड़ने का फैसला करना बेहद मुश्किल हो जाता है.

बच्चों के प्रति लगाव- कुछ लोग शादीशुदा जिंदगी में परेशान और नाखुश रहने के बावजूद भी इस बंधन में बंधे रहना पसंद करते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह होती है बच्चों के से प्यार और लगाव. माता-पिता के अलग होने का असर बच्चों की जिंदगी पर भी पड़ता है और पेरेंट्स को भी किसी बच्चे का साथ छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ता है. इसलिए लोग तमाम परेशानियों के बावजूद भी परिवार को एक साथ समेट कर चलने में विश्वास रखते हैं.