होली पर बच्चों के लिए बनाए खास चॉकलेट गुजिया

होली आने वाली है। ऐसे में अगर आप कुछ अच्छा बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो चॉकलेट गुजिया बना सकते हैं। यह आपके घरवाले बार-बार खाएंगे हमे यकीन है और जो मेहमान आएँगे उन्हें भी यह बहुत पसंद आएगी। तो आइए जानते है कैसे बनाना है चॉकलेट गुजिया। 

चॉकलेट गुजिया बनाने के लिए सामग्री-
मैदा – 2 कप
शुद्ध घी – 1 चौथाई कप
सूजी (भुनी हुई) – 2 चम्मच
मावा – 1/2 कप
पिसी चीनी – 1/2 कप
कोको पाउडर – 2 चम्मच
रिफाइंड तेल – तलने के लिए
बारीक़ कटी मेवा – 2 चम्मच

चॉकलेट गुजिया बनाने की विधि- इसके लिए सबसे पहले मैदा को छान कर उसमे गुन-गुना (हल्का गर्म) शुद्ध घी डालिये और अच्छे से मिलाइये, मिश्रण को थोड़ा -थोड़ा पानी डालते हुए मुलायम आटे की तरह गूँथ लीजिये। (यदि आप चाहे तो मैदा को गूंथते समय इसमें दो चम्मच कोको पाउडर भी मिला सकते है। ) अब गुथी हुई मैदा को हल्के गीले कपड़े या पॉलीथिन से ढक कर 10 मिनट के लिए अलग रख दीजिये। इसके बाद आप गैस ऑन करके एक पैन में सूजी भून कर अलग निकाल लीजिये और उसी पैन में मावे को भी भून लीजिये। अब मावे को भूनते समय ही उसमे 2-3 चम्मच कोको पाउडर मिला दीजिये। मावा एक मिनट में भुन जाता है।

इसके बाद मावे और चॉकलेट के मिश्रण को ठंडा होने दीजिये। ठंडे मिश्रण में भुनी हुई सूजी और पिसी चीनी (बूरा/ तगार) के साथ बारीक़ कटी मेवा भी अच्छे से मिक्स कर लीजिये। (ध्यान रहे ठन्डे मावे में ही पिसी चीनी मिलायें नही तो चॉकलेट मिला मावे का मिश्रण पतला होने लगेगा।) अब गुंथी हुई मैदा को एक बार फिर से चिकना करके उसकी छोटी-छोटी लोइयाँ तोड़ लीजिये,सभी लोईयों को सूती कपड़े से ढक दीजिये। इसके बाद एक बाउल मे दो चम्मच मैदा ले कर थोड़ा पानी मिलाते हुए चित्रानुसार पेस्ट बना लीजिये, इस गाढ़े पेस्ट से ही गुजियों की पूरी को अच्छे से चिपकायेंगे। इसके बाद कपड़े से ढकी लोई में से एक लोई लेकर पूरी की तरह बेल लीजिये (ध्यान रहे पूरी बीच से पतली न बिले थोड़ी मोटी रखे।)

अब गुजियां वाला साँचा लेकर उसमें पूरी को रखिये और इसमें एक चम्मच चॉकलेट वाला मिश्रण भरिए। उसके बाद पूरी के किनारे पर मैदा वाला पेस्ट लगाते हुए बंद कर दीजिये इसी प्रकार से सभी गुजियां भर कर तैयार कर लीजिये। अब गैस ऑन कर एक कढ़ाई में तेल या शुद्ध घी तेज आंच पर गर्म कीजिये, फिर आंच को धीमा करके 4 से 5 गुजियां डाल कर सुनहरा रंग की होने तक तल कर पेपर नैपकिन पर निकाल लीजिये। इसके बाद गुजियों को चॉकलेटी बनाने के लिये एक बाउल में मेल्ट की हुई चॉकलेट लीजिये उसमें मावे की तैयार गुजियों को डिप कर एक ट्रे में निकाल लीजिये।