नीट यूजी परीक्षा के लिए योग्यता में हुआ संशोधन,एनएमसी के लिए पहले के निर्धारित योग्यता मानदंडों में किया बदलाव

नीट यूजी 2022 परीक्षा की तैयारी में जुट उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) ने वर्ष 2022 की राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के लिए पहले के निर्धारित योग्यता मानदंडों में बदलाव किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, नए नियमों के अनुसार, एनएमसी ने नीट यूजी के लिए निर्धारित अधिकतम आयु सीमा को हटा दिया है। इन नये योग्यता मानदंडों के साथ नीट यूजी 2022 नोटिफिकेशन जल्द ही परीक्षा पोर्टल, neet.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनएमसी ने स्नातक स्तरीय मेडिकल और डेंटल कोर्सेस में प्रवेश हेतु उम्मीदवारों के चयन के लिए नीट यूजी परीक्षा का आयोजन करने वाली बॉडी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) को पत्र लिखकर नीट यूजी 2022 के लिए किसी भी प्रकार की अधिकतम आयु सीमा न रखने के निर्देश दिए हैं।

एनएमसी के इस कदम से नीट यूजी 2022 की तैयारी में जुटे कई उम्मीदवारों को राहत मिलेगी जो इस के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि एनएमसी ने 2019 में यूजी परीक्षाओं के लिए 25 वर्ष की ऊपरी आयु सीमा की शुरुआत की थी, जिसे चुनौती दी गई थी और सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी।

एनएमसी ने अब ऊपरी आयु सीमा की अनिवार्यता को अब समाप्त कर दिया है। ऐसे में, नीट यूजी 2022 में सम्मिलित होने के लिए कोई निश्चित ऊपरी आयु सीमा नहीं है। इस प्रकार, परीक्षा के वर्ष के 31 दिसंबर तक 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले सभी उम्मीदवार परीक्षा में बैठने के पात्र हैं।

NEET 2022 नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी

NTA द्वारा जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर NEET 2022 नोटिफिकेशन जारी करने की उम्मीद है। एनईईटी यूजी 2022 परीक्षा के लिए उपस्थित होने के इच्छुक उम्मीदवार परीक्षा कार्यक्रम और अन्य विवरणों की जांच के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। पहले जारी एक अधिसूचना के अनुसार, NEET UG 2022 अधिसूचना जल्द ही जारी होने की उम्मीद है।