वजन कम करने के लिए पीते हैं ग्रीन टी तो जान ले इससे होने वाले नुकसान

वजन घटाने के लिए आजकल लोग तरह-तरह के जुगाड़ लगाते हैं और लोग सबसे अधिक ग्रीन टी का सेवन करते हैं। जी दरअसल ग्रीन टी को वजन कम करने में सबसे कारगर माना जाता है और यह शरीर की कई परेशानियों को दूर करने के लिए प्रभावी मानी जाती है। वहीं यह सब जानने के बाद कई लोग बिना सोचे-समझे दिन में कई बार ग्रीन टी का सेवन करते हैं। हालाँकि इसके कई नुकसान भी होते हैं। जी हाँ, 1 दिन में 3 से 4 कप से अधिक ग्रीन टी (how to drink green tea without the side effects) का सेवन नहीं करना चाहिए। जी दरअसल अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर को कई तरह से नुकसान हो सकते हैं। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं। 

ग्रीन टी के नुकसान-


पेट से जुड़ी परेशानी- अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करने से पेट में जलन, गैस, जैसी परेशानी हो सकती है। जी दरअसल, ग्रीन टी में टैनिन नामक तत्व होता है, जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में एसिडिटी की परेशानी बढ़ सकती है। ऐसे में कब्ज, एसिडिटी और गैस की परेशानी हो सकती है।

सिरदर्द की समस्या- दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी का सेवन करने से सिर दर्द की परेशानी दूर हो सकती है। हालांकि, अगर आप जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पीते हैं, तो यह माइग्रेन की स्थिति पैदा कर देती है। 

नींद की समस्या- कैफीन का सेवन अधिक मात्रा में करने से नींद से जुड़ी परेशानी हो सकती है। वहीं ग्रीन टी में काफी कम मात्रा में कैफीन होती है, लेकिन अगर आप काफी ज्यादा ग्रीन टी पीते हैं, तो यह नींद को खराब कर सकती है। 

एनीमिया- रोजाना 6 कप ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर में खून की कमी हो सकती है।

उल्टी की समस्या- अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करने से उल्टी जैसी परेशानी हो सकती है।

हड्डियां हो सकती हैं कमजोर- ग्रीन चाय का सेवन अधिक करने से संवेदनशील व्यक्तियों की हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। जी हाँ और इसकी वजह से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी का खतरा बढ़ सकता है।

ब्लड प्रेशर – अधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करने स दिल की दिल की धड़कनें अनियमित हो सकती हैं।