हमारा कश्मीर स्विट्जरलैंड से कई गुना बेहतर, अगर पर्यटन है तो कोई भी नहीं होगा गरीब: राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में घोषणा की कि राष्ट्रीय राजमार्गों (National Highway) पर  60 किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी टोल प्लाजा अगले तीन महीनों में बंद कर दिए जाएंगे। एक अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए बजट के सड़कों और राजमार्गों के आवंटन पर लोकसभा में चर्चा का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि 60 किमी की दूरी के भीतर केवल एक टोल संग्रह होगा। नई सड़कों के बारे में उन्होंने कहा कि दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे तैयार किया जा रहा है। दिल्ली-अमृतसर सेक्शन इस साल के अंत तक तैयार हो जाएगा और चार घंटे में दूरी तय की जाएगी। 

साथ ही उन्होंने कहा कि श्रीनगर-जम्मू रोड का आगामी कटरा-अमृतसर-दिल्ली रोड से जुड़ने के लिए एक कनेक्शन होगा, जिससे निर्बाध कनेक्टिविटी की अनुमति मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस सड़क से श्रीनगर से मुंबई की यात्रा 20 घंटे में हो जाएगी। गडकरी ने कहा कि मैं कोशिश कर रहा हूं कि यह साल के अंत तक हो जाए। सदन में चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि हमारा कश्मीर स्विट्जरलैंड से कई गुना बेहतर है, अगर पर्यटन है तो यहां कोई भी गरीब नहीं होगा। 

उन्होंने कहा कि दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे साल के अंत तक बन जाएंगे। जयपुर और देहरादून में दो-दो घंटे में पहुंचा जा सकेगा, जबकि दिल्ली-मुंबई की दूरी कार से 12 घंटे में तय की जाएगी।  मंत्री ने कहा कि उन्होंने 2024 तक श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर 11,650 फीट ऊंचे दर्रा जोजी ला के तहत सुरंग को खोलने का लक्ष्य रखा है। धार्मिक सर्किट को जोड़ने वाली सड़कों पर गडकरी ने कहा कि 2023 के अंत तक उत्तराखंड के रास्ते मानसरोवर (तिब्बत में) का मार्ग तैयार हो जाएगा।

सड़क सुरक्षा पर मंत्री ने कहा कि अब यह अनिवार्य है कि सभी कारों में छह एयर बैग हों। रोड इंजीनियरिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ ग्लोबल रोड प्लानर्स को शामिल किया जा रहा है।