पाकिस्तान में आज पीएम इमरान खान विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव का करेंगे सामना, देश में जल्द चुनाव कराने के संकेत

 पाकिस्तान में आज विपक्ष के लाए अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा के लिए विशेष सत्र बुलाया गया है। इस लिहाज से पाकिस्‍तान और प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए आज का दिन खासा मायने रखता है। एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून की खबर के मुताबिक ने नेशनल असेंबली सचिवालय के हवाले से बताया है कि इस अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर सुबह 11 बजे चर्चा की शुरुआज करने की स्‍पीकर असद कैसद अनुमति देंगे।  इसमें ये भी बताया गया है कि सचिवालय की तरफ से 15 प्‍वाइंट एजेंडा जारी किया गया है जिस पर आज चर्चा होगी। इसमें प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार के खिलाफ लाया गया अविश्‍वास प्रस्‍ताव भी शामिल है। इस बीच पाकिस्‍तान के आंतरिक मंत्री ने कहा है कि देश में जल्‍द चुनाव करवाए जा सकते हैं। 

अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा को लेकर असमंजस 

हालांकि पाकिस्‍तान के अखबार द डान की खबर के अनुसार आज अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा होना काफी मुश्किल है। इसकी वजह नेशनल असेंबली के सदस्‍य खयाल जमन का आकस्मिक निधन है। कहा जा रहा है कि नेशनल असेंबली की कार्यवाही उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त करने के बाद स्‍थगित कर दी जाएगी। हालांकि इमरान सरकार के मंत्री फव्‍वाद चौधरी का कहना है कि सदन की कार्यवाही स्‍थगित नहीं की जाएगी। हालांकि अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा होगी या नहीं इस बारे में उन्‍होंने साफतौर पर कुछ नहीं कहा है।  

गौरतलब है कि विपक्ष ने इमरान खान के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा के लिए आठ मार्च को अपना सबमिशन दिया था। नेशनल असेंबली की 342 सीटें हैं। इमरान खान को इस अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर जीत के लिए 172 सदस्‍यों के समर्थन की जरूरत है। हालांकि, इमरान खान का आरोप है कि विपक्ष उन्‍हें सत्‍ता से हटाने के लिए सांसदों की खरीद फरोख्‍त कर रहा है।

बता दें कि इमरान खान की पार्टी पाकिस्‍तान तहरीक ए इंसाफ के कई सदस्‍य भी इस वक्‍त इमरान खान से खफा हैं और विपक्ष के सुर में सुर मिला रहे हैं। इन सांसदों ने खुलेआम विपक्ष का हाथ मजबूत करने के लिए अविश्‍वास प्रस्‍ताव के समर्थन में वोट देने की अपील की है। पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश ने गुरुवार को कहा कि इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की कार्यवाही के दौरान सदस्यों द्वारा डाले गए वोटों की गिनती नहीं करना अवमानना होगा। वहीं दूसरी तरफ समूचा विपक्ष इस अविश्‍वास प्रस्‍ताव को लेकर काफी संतुष्‍ट है। उनको पूरी उम्‍मीद है कि वो प्रधानमंत्री इमरान खान को कुर्सी से हटाने में हर हाल में सफल हो जाएगा।