सरकारी स्कूलों में चल रही वार्षिक परीक्षाओं में पूछे गए ये अजीबोगरीब सवाल….

क्या आपने कभी पेड़ के लिए विलोम या 60 अंक के विपरीत के बारे में सोचा है? उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में चल रही वार्षिक परीक्षाओं में छात्रों को अजीबोगरीब सवालों का सामना करना पड़ रहा है। प्रयागराज के एक स्कूल में हिंदी के प्रश्नपत्र में कक्षा पांच के छात्रों से पेड़ का विलाेम पूछा गया। जबकि भदोही में अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में कक्षा सात के छात्रों को 60 का विलोम लिखने को कहा गया। इस सवाल को देखकर छात्र भी चकरा गए। उनके समझ में ही नहीं आ रहा था कि आखिर इसका क्या उत्तर लिखा जाए।

अंग्रेजी के पेपर में गणित का सवाल पूछकर भी किया अवाक

इसके अलावा प्रयागराज में कक्षा पांच के छात्रों को अंग्रेजी के प्रश्न पत्र में आकृतियों के बीच आयत की पहचान करने के लिए कहा गया था। इस प्रश्न के विकल्पों में कोई संख्या भी नहीं थी। अंग्रेजी के पेपर में गणित का सवाल पूछा जाना विचित्र था। यह मामला जब बढ़ा तो जांच के आदेश दे दिए गए। स्कूली शिक्षा महानिदेशक अनामिका सिंह ने कहा कि कोविड और चुनाव के बावजूद दो साल बाद वार्षिक परीक्षा आयोजित कराई जा रही है। फिलहाल यूपीबीईसी सचिव को प्रश्नों से संबंधित मुद्दों की जांच करने और उस पर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

प्रयागराज के बीएसए का यह है कहना

23 मार्च को हिंदी का पेपर था। उसमें पर्यायवाची पूछा जाना चाहिए था। गलती से प्रश्नपत्र में विलोम लिखा गया था। स्कूलों में शिक्षकों ने इसे ठीक करा दिया था।