अमेजान वेब सर्विसेज में 1.16 करोड़ सालाना की नौकरी पाने वाले लोकेश राज सिंघी का माता-पिता प्रेम के बारे में भी जानें….

अमेजान वेब सर्विसेज में 1.16 करोड़ सालाना की नौकरी पाने वाले लोकेश राज सिंघी का माता-पिता प्रेम के बारे में भी जानें। प्रयागराज के मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग से बीटेक अंतिम वर्ष की पढ़ाई करने वाले इस छात्र ने इंटर्नशिप के दौरान मिले रुपये से पिता को आइफोन और मां को नेकलेस गिफ्ट किया था। लोकेश ने यह बात दैनिक जागरण से बातचीत के दौरान साझा की। अमेजान वेब सर्विसेज ने साफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियर के पद पर काम करने के लिए लोकेश को इस भारी-भरकम रकम का आफर किया है।

लोकेश का चयन सेल्‍स फोर्स कंपनी में 35 लाख सालाना पैकेज पर हुआ था

चुरु राजस्‍थान निवासी लोकेश का चयन इसके पहले सेल्स फोर्स कंपनी ने 35 लाख रुपये सालाना के पैकेज पर किया था। कंपनी ने हैदराबाद में नौकरी ज्वाइन करने का आफर दिया था। हालांकि उन्‍होंने कंपनी नहीं ज्वाइन की। लोकेश ने बताया कि अब वह उनके लिए कुछ बड़ा करेंगे। लोकेश ने अपनी सफलता का श्रेय संस्थान के शिक्षकों, परिवार के सदस्यों और अपने दोस्तों को दिया है।

अगस्त में आयरलैंड जाएंगे लोकेश

लोकेश ने बताया कि कैंपस प्लेसमेंट के तहत पिछले साल अक्टूबर में उसने आनलाइन मोड में दो चरणों में लिखित परीक्षा दी। इसके बाद नवंबर में सिलसिलेवार तीन बार वर्चुअल इंटरव्यू दिया, तब उनका चयन हुआ। लोकेश मई में पढ़ाई पूरा करने के बाद अगस्त में आयरलैंड के डबलिन सिटी से अपने करियर की शुरुआत करेंगे।

लोकेश के एक महीने का वेतन करीब 10 लाख रुपये होगा

यूरोपियन मुद्रा में लोकेश को एक लाख 40 हजार 500 यूरो का सालाना पैकेज मिला है। एक यूरो की कीमत मंगलवार को 82.60 रुपये थी। इस हिसाब से उसका सालाना वेतन 1,16,04,597.50 रुपये होगा। यानी लोकेश के एक महीने का वेतन तकरीबन 10 लाख रुपये होगा।

कानपुर के उदय का कब टूटेगा रिकार्ड

1961 में स्थापित संस्थान के इतिहास में यह दूसरा सबसे बड़ा प्लेसमेंट है। इसके पहले कानपुर के उदय जालान को फेसबुक ने एक करोड़ 33 लाख 63 हजार 875 रुपये सालाना की नौकरी दी थी। अब राजस्थान के चुरू स्थित बिदासर गांव निवासी ललित राज सिंधी और अंजू सिंधी के बेटे लोकेश का इतना भारी-भरकम पैकेज मिला है। कानपुर के उदय का रिकार्ड अब तक कोई छात्र नहीं तोड़ पाया। प्रो. पी चक्रबर्ती के निदेशक पद पर रहते हुए यह उपलब्धि संस्थान के खाते में जुड़ी थी।

एमएनएनआइटी के निदेशक बोले- संस्‍थान के लिए गौरव का क्षण है

प्रयागराज स्थित एमएनएनआइटी के निदेशक प्रोफेसर आरएस वर्मा कहते हैं कि बीटेक छात्र लोकेश राज सिंघी को 1.16 करोड़ का पैकेज मिलने संस्थान में पढ़ाई की गुणवत्ता को साबित करता है। यह संस्थान और व्यक्तिगत मेरे लिए गौरव का क्षण है। अन्य छात्रों को भी आकर्षक पैकेज पर नौकरी मिले इसकी शुभकामनाएं। वैसे अब तक अधिकतम 57.28 और न्यूनतम 35 लाख का पैकेज मिला है।