IGNOU ने बेसिक B.Sc नर्सिंग और B.Ed पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा तिथियां की जारी…

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी इग्नू (Indira Gandhi National Open University, IGNOU) ने बेसिक बीएससी नर्सिंग और बीएड पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा तिथियां जारी कर दी हैं। इग्नू की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, दोनों प्रोगाम के लिए परीक्षा 8 मई 2022 को आयोजित की जाएगी। वहीं दोनों पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा की अवधि भी 2 घंटे की होगी। ऐसे में एग्जाम में शामिल होने वाले उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक साइट ignou.ac.in पर परीक्षा तिथि से संबंधित नोटिस की जांच कर सकते हैं।

इग्नू ने इन कोर्सेज के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 23 मार्च को शुरू की थी और फिलहाल चल रही है। इन दोनों कोर्सेज में दाखिले की लास्ट डेट 17 अप्रैल, 2022 है। ऐसे में, जिन उम्मीदवारों ने अभी भी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन नहीं किया है, लेकिन आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर अपनी आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। बस उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि आवेदन प्रक्रिया को समय रहते पूरा कर दें, क्योंकि लास्ट डेट बीतने के बाद कोई एप्लीकेशन फॉर्म स्वीका नहीं किया जाएगा। इसलिए समय रहते अप्लाई करें।

ये देनी होगी फीस

इग्नू की ओर से सूचना के मुताबिक, बेसिक बीएससी नर्सिंग और बीएड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को भारत में बैंकों द्वारा जारी किए गए क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से 1000 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं इन पाठयक्रम से जुड़ी ज्यादा डिटेल्स के लिए उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

इग्नू बेसिक बीएससी नर्सिंग और बीएड पाठ्यक्रम में आवेदन के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स 

इग्नू बेसिक बीएससी नर्सिंग और बीएड पाठ्यक्रम में आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक साइट ignou.ac.in पर जाएं। इसके बाद, होम पेज पर उपलब्ध B.Sc नर्सिंग प्रवेश परीक्षा या B.Ed प्रवेश परीक्षा लिंक पर क्लिक करें। पंजीकरण विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

अब खाते में लॉग इन करें और आवेदन पत्र भरें। एक बार हो जाने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें।सबमिट पर क्लिक करें और कन्फर्मेशन पेज डाउनलोड करें। अब आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।