उत्तराखंड के वैली ऑफ फ्लॉवर का ट्रेक जून से हो रहा है शुरू, मिलेगी फूलों की अलग-अलग वैरायटी

उत्तराखंड अपनी खूबसूरत फूलों की खाती के लिए काफी ज्यादा फेमस हैं। ये घाटी उत्तराखंड के चमोली डिस्ट्रिक्ट में पड़ती है। जो इस साल ट्रैकिंग के लिए एक जून को खुलने वाली है। ये फूलों की घाटी नंदा देवी के पास है। यहां पर आपको बेहद खूबसूरत नजारे दिखाई देंगे। यह खूबसूरत जगह अल्पाइन फूलों के आकर्षक घास के मैदानों, जानवरों और जीवों की समृद्धि और बर्फ से ढकी चोटियों के अद्भुत नजारों के लिए फेमस है। ट्रैक कुछ घने जंगलों से होकर गुजरता है, और पुष्पावती नदी के किनारे ले जाता है। रास्ते में कई खूबसूरत पुल, ग्लेशियर और झरने भी देखने को मिलते हैं। इस साल ये ट्रैक 31 अक्टूबर को बंद हो जाएगा। 

300 से ज्यादा फूलों की वैरायटी

यहां पर आपको फूलों की 300 से ज्यादा वैरायटी देखने को मिलेगी। जिनमें एनीमोन, जेरेनियम, प्राइमुलस, ब्लू पोस्पी और ब्लूबेल शामिल हैं। लेकिन यहां देखने के लिए सबसे फेमस फूल ब्रह्म कमल है, जो उत्तराखंड का राज्य फूल भी है।

कैसे प्लान करें ट्रिप 

उत्तराखंड के वैली ऑफ फ्लॉवर पहुंचने के लिए गोविंदघाट जोशीमठ से के सबसे पास जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है। जो 285 किमी दूर है। गोविंदघाट अंतिम मोटर योग्य सड़क है और यह वह स्थान है जहां से हेमकुंड साहिब और फूलों की घाटी दोनों के लिए ट्रेक शुरू होता है। गोविंदघाट पहुंचने के लिए दो विकल्प हैं पहला है एक पब्लिक ट्रांसपोर्ट और दूसरा है – गोविंदघाट के लिए सीधे कैब । 

फूलों की घाटी तक पहुंचने के लिए, नजदीकी रेलवे स्टेशन ऋषिकेश रेलवे स्टेशन है और नजदीकी हवाई अड्डा देहरादून जॉलीग्रांट हवाई अड्डा है।