रूस की सेना ने नए सिरे से यूक्रेन की राजधानी कीव पर शुरू किए हमले, लगातार बढ़ रही मृतकों की संख्या

Russian Army Fresh Attacks On Kyiv: रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव, पश्चिमी यूक्रेन और इससे सटे इलाकों में हमले तेज कर दिए हैं. यह कार्रवाई यूक्रेन के लोगों और उनके पश्चिमी समर्थकों को इस बात की याद दिलाती है कि रूस के पूर्व की ओर नए सिरे से हमले तेज करने के बावजूद पूरा देश खतरे में है. काला सागर में अपने एक महत्वपूर्ण युद्धपोत के नष्ट होने और रूसी क्षेत्र में यूक्रेन के कथित आक्रमण से भड़के रूस ने यूक्रेन की राजधानी पर नए सिरे से मिसाइल हमले करने की चेतावनी दी थी.

रूसी अधिकारियों ने कहा कि वे युद्ध के 52 दिनों के दौरान सैन्य ठिकानों को निशाना बना रहे थे. हालांकि, यूक्रेन के लोगों ने रूस के इस दावे का खंडन किया है. यूक्रेन में मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. हर दिन आम नागरिकों के मारे जाने का खुलासा होता है.

रूसी सेना के करीब दो सप्ताह पहले पीछे हटने के बाद कीव के बाहरी कस्बों और गांवों में अधिकारियों ने 900 से अधिक नागरिकों के शव मिलने की खबर दी थी, जिनमें से अधिकांश की गोली मारकर हत्या की गई है. शनिवार तड़के कीव से एक बार फिर धुएं का गुबार उठा और महापौर विताली क्लित्स्को ने वहां हमले की खबर दी, जिसमें एक शख्स की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए.

मेयर ने उन लोगों को वापस नहीं आने की सलाह दी है, जो युद्ध भड़कने पर शहर से पलायन कर गए थे. क्लित्स्को ने कहा, ‘हम राजधानी पर और हमले की आशंका से इनकार नहीं कर रहे हैं. अगर आपके पास उन शहरों में थोड़े दिन और रहने का विकल्प है, जहां आप सुरक्षित हैं तो वहीं पर रहें.’ 

हालांकि, कीव के दार्नित्स्की जिले में हमले के बाद के जमीनी हालात और इससे हुए नुकसान के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं मिल सकी है. कीव के दक्षिण-पूर्वी छोर पर स्थित इस जिले सोवियत शैली के कई अपार्टमेंट, शॉपिंग सेंटर, बड़े रिटेल आउटलेट और रेल यार्ड मौजूद हैं.