जाने कब मिलेगी दिल्ली-एनसीआर के लोगों को भीषण गर्मी से राहत, अब से कुछ ही घंटों बाद लगेगा साल का पहला ग्रहण

अब से कुछ घंटों बाद शनिवार रात 12 बजकर 15 मिनट से साल का पहला ग्रहण लगेगा, जो सूर्य ग्रहण के रूप में होगा। यह ग्रहण 4 बजकर 8 मिनट पर समाप्त हो जाएगा। इस बीच भीषण गर्मी और लू के ‘ग्रहण’ का सामना कर रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को कब राहत मिलेगी? इसकी भी भविष्यवाणी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) की ओर से कर दी गई है। अगले 3 दिन तक भीषण गर्मी और लू से कोई राहत नहीं मिलेगी, लेकिन मंगलवार-बुधवार को सक्रिय हो रहे पश्चिमी से दिल्ली-एनसीआर के मौसम के मिजाज में बदलाव आएगा। इससे गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

दिल्ली-एनसीआर के मौसम को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी के अनुसार, आगामी 3 मई तक लोगों को भीषण गर्मी और लू के चलते भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। वहीं, 2-3 मई के आसपास पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते 4-5 मई को दिल्ली के साथ उत्तर प्रदेश और हरियाणा के एनसीआर के इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद अगले कुछ दिन तक भीषण गर्मी और लू से थोड़ी राहत मिलेगी। इस दौरान अधिकत तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने की संभावना है।

दिल्ली में 71 साल में दूसरी बार सबसे गर्म रहा अप्रैल

दिल्ली-एनसीआर में पड़ रही भीषण गर्मी से इंसान तो इंसान पशु-पक्षी और जानवर तक बेहाल हैं। दिल्ली में शुक्रवार को स्पोर्ट्रस कांप्लेक्स इलाके में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दरअसल,, बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला ने लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री दर्ज किया। इसके बाद दिल्ली में अप्रैल महीने में इस बार औसत तापमान 40.20 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है, जो 12 साल में सर्वाधिक है, जबकि 71 साल में दूसरी बार सबसे ज्यादा है।

3 मई तक भीषण गर्मी और लू के चपेट में रहेगा दिल्ली-एनसीआर

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक ही शनिवार को दिल्ली के कई हिस्सों में भीषण लू चल रही है। तेज धूप के बीच ऐसा लग रहा है जैसे आसमान से आग बरस रही है। वहीं, लू की चपेट में आने के चलते बड़ी संख्या में लोग अस्पताल की चपेट में भी आ रहे हैं। शनिवार को IMD की ओर से आरेंज अलर्ट जारी है।

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, रविवार, सोमवार और मंगलवार को तेज धूप, भीषण गर्मी और हीट वेव से राहत नहीं मिलने वाली है।  जहां एक मौसम विभाग की ओर शनिवार के लिए आरेंज अलर्ट जारी है तो इसके बाद रविवार व सोमवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है, लेकिन मंगलवार को भी गर्मी और लू से राहत नहीं मिलेगी।