हाथो से हटानी है टैनिंग तो दही में मिलाकर लगाए ये चीज,जानिए कैसे बनाएं पैक

गर्मी का मौसम है और इस मौसम में टैनिंग होना एक आम समस्या है। जी दरअसल गर्मियों की तेज धूप के कारण त्वचा पर टैन हो जाता है। इस दौरान हानिकारण यूवी किरणें त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती है। इसी के साथ गर्मियों में त्वचा का अधिक ध्यान रखने ( Skin Care ) की जरूरत पड़ती है। वैसे इस दौरान न केवल चेहरे बल्कि हाथों पर भी काफी टैन दिखाई देता है। जी हाँ और ये हाथों की खूबसूरती को कम कर देता है। ऐसे में अगर आप भी हाथों कि टैनिंग से छुटकारा पाना (Skin Care Tips) चाहती हैं तो इसके लिए घरेलू नुस्खे आजमा सकती हैं। आज हम आपको उन्ही नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।


दही, नींबू और चावल से पैक बनाएं- इसके लिए आपको 1 चम्मच दही, आधा चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच चावल के पाउडर चाहिए। इन सभी सामग्री को मिलाएं और इस पैक को हाथों पर लगाएं। इससे कुछ देर के लिए हाथों की मसाज करें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। जी हाँ क्योंकि ये हाथों की टैनिंग को दूर करता है। जी दरअसल नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं, वहीं चावल त्वचा को एक्सफोलिएट करता है।

कॉफी का स्क्रब- इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको कॉफी, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच दूध की जरूरत होगी। जी हाँ और आप इन सभी सामग्री को मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। अब इस स्क्रब से हाथों पर कुछ देर तक मसाज करें और इसके बाद हाथों को सादे पानी से धो लें।

पपीते से बनाएं टैन रिमूवल- इसके लिए आपको 1 छोटा चम्मच पपीते का पल्प और 1 छोटा चम्मच पपीते के बीज की जरूरत होगी। जी हाँ और इसके लिए सबसे पहले पपीते के टुकड़े कर लें और इसे मैश कर लें। अब इसमें पपीते के बीज डालें और इससे त्वचा की 5 मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने के बाद त्वचा को साफ कर लें। जी दरअसल ये त्वचा को गहराई से साफ करने में मदद करता है।

दही और हल्दी पैक- इसको बनाने के लिए आधा कप दही लें। इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं और दोनों को अच्छे से मिलाएं। इसे हाथों पर लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। अब इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।