गर्मियों में जरूर खाएं एक कटोरी दही, सेहत ही नहीं खूबसूरती भी रहेगी बरकरार

आपने अपने परिवार या आसपास में कई बार लोगों को किसी शुभ काम या यात्रा पर निकलने से पहले एक चम्मच दही खाते हुए जरूर देखा होगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घर से एक चम्मच दही खाकर निकलने से आपके सभी काम बिना किसी रुकावट के पूरे हो जाते हैं। ये तो हुई धार्मिक मान्यता की बात लेकिन बात अगर विज्ञान की करें तो भी गर्मियों में दही खाने के सेहत और खूबसूरती के लिए अनगिनत लाभ बताए गए हैं। आइए जानते हैं उनके बार में।

दरअसल, गर्मियों में उन चीजों को खाने की सलाह दी जाती है जिनकी तासीर ठंडी होती है। ऐसी ही चीजों में दही (Curd Benefits) का भी नाम शामिल है। गर्मियों में रोजाना एक कटोरी दही खाने से न सिर्फ शरीर ठंडा रहता है बल्कि पेट की तमाम तरह की समस्याओं जैसे गैस, अपच, कब्ज, पेट में जलन से भी छुटकारा मिल सकता है। दही में कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन-सी, विटामिन-बी6, विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-के जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो आपकी सेहत और खूबसूरती दोनों को बनाए रखते हैं। 

गर्मियों में दही खाने के फायदे-
इम्यूनिटी-

गर्मी के मौसम में रोज़ाना दही खाने से इम्यूनिटी मज़बूत होती है। विटामिन और प्रोटीन से भरपूर दही में लैक्टोबैसिलस होता है जो इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को मजबूत बनाता है । दही में अच्छे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो न सिर्फ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, बल्कि सेहत को भी स्वस्थ रखते हैं। 

हड्डियों को मज़बूती-
दही में कैल्शियम और फास्फोरस की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों के साथ-साथ दांतों को भी हेल्दी बनाए रखने का काम करती है।

मजबूत पाचन तंत्र –
दही प्रोबायोटिक भी होता है, जिसका सेवन गर्म मौसम में रोज़ करने से पाचन तंत्र भी मज़बूत रहता है। दही में मौजूद गुड बैक्टीरिया पेट की सेहत को दुरुस्त बनाए रखते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल-
दही ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के एक रिसर्च की मानें तो रोजाना दही खाने से हाइपरटेंशन का खतरा कम होता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप बिना फैट वाला दही खाएं। 

त्वचा और बालों के लिए भी है फायदेमंद-
दही में मौजूद लैक्टिक एसिड ड्राई स्किन को मॉइश्चराइज करता है। इसके अलावा गर्मियों के मौसम में त्वचा पर होने वाले दाग-धब्बों को दूर करने के लिए दही में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी फायदा होता है। 

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या-
गर्मियों में नियमित रूप से दही का सेवन करने से वजन कम होने के साथ-साथ हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी दूर हो सकती है।

कितनी मात्रा में करें दही का सेवन?
गर्मियों में व्यक्ति रोजाना एक कटोरी दही का सेवन कर सकता है। वहीं इसकी मात्रा उम्र और व्यक्ति के स्वास्थ्य पर भी निर्भर करती है। ऐसे में व्यक्ति को दही की सही मात्रा जानने के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।