ऐसे बनाए वेज कटलेट

अगर आप नाश्ते में कुछ बहुत अच्छा खाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप बना सकते हैं वेज कटलेट। यह बनाने में आसान है और इसे खाकर आपको आनंद आएगा। आइए आपको बताते हैं वेज कटलेट कैसा बनाना है।

वेज कटलेट बनाने के लिए सामग्री-
प्रेशर कुकिंग के लिए:
*2 आलू, छिलका छीला हुआ और घन आकार का
*1/4कप गाजर, घन
*1/4कप बीन्स, कटा हुआ
*1/4कप स्वीट कॉर्न
*1/2 कप मटर
*1/2 कप बीटरूट
*1/4टी स्पून नमक

कटलेट के लिए:
*1/4कप ब्रेडक्रंब्स
*1/2 टी स्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
*1/4टी स्पून जीरा पाउडर
*1/4टी स्पून गरम मसाला
*1/2 टी स्पून आमचूर
*1 टी स्पून अदरक लहसुन का पेस्ट
*2 टेबल स्पून धनिया, बारीक कटा हुआ
*1/4टी स्पून नमक
*1 कप कॉर्न फ्लेक्स, पीसा हुआ
* तेल, डीप फ्राई करने के लिए


कॉर्न फ्लोउर बैटर के लिए:
*3 टेबल स्पून कॉर्न फ्लोउर
*2 टेबल स्पून मैदा
*1/4टी स्पून काली मिर्च, पीसा हुआ
*1/4टी स्पून नमक
*1/4कप पानी


वेज कटलेट बनाने की विधि- सबसे पहले, प्रेशर कुकर में 2 कप पानी डालें और एक बर्तन रखें। इसके बाद बर्तन में 2 आलू, 1/4कप गाजर, 1/4कप बीन्स, 1/4कप स्वीट कॉर्न, 1/2 कप मटर, 1/2 कप बीटरूट और  1/4टीस्पून नमक डालें।
बर्तन में पानी डाले बिना 5 सीटी के लिए प्रेशर कुक करें। सब्जियों को पकाने के लिए भाप पर्याप्त है। अब अतिरिक्त पानी को निकालने के लिए सब्जियों को छानलें। सब्जियों को पूरी तरह से ठंडा कर लें। इसके बाद सब्जियों को पूरी तरह से मैश कर लें। अब 1/4कप ब्रेडक्रंब्स जोड़ें। आप वैकल्पिक रूप से पानी में डूबा हुआ ब्रेड का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, 1/2 टीस्पून मिर्च पाउडर, 1/4टीस्पून जीरा पाउडर, 1/4टीस्पून गरम मसाला,  1/2 टीस्पून आमचूर, 1 टीस्पून अदरक लहसुन पेस्ट, 2 टेबलस्पून धनिया और 1/4टीस्पून नमक डालें।

इसके बाद गुंथा हुआ आटा के लिए अच्छी तरह से मिलाएं। अगर सब्जी के मिश्रण में बहुत अधिक नमी हो तो  अधिक ब्रेडक्रम्ब्स डालें। अब आप 3 टेबलस्पून कॉर्न फ्लोउर, 2 टेबलस्पून मैदा, 1/4टीस्पून काली मिर्च और 1/4टीस्पून नमक मिलाकर कॉर्न फ्लोउर बैटर तैयार करें। इसके बाद 1/4कप पानी जोड़ें और एक चिकनी गांठ मुक्त बैटर तैयार करें और अब एक बॉल के आकार का सब्जी मिश्रण लें और तेल से हाथों को ग्रीस करके बेलनाकार आकार में रोल करें। इसके बाद कॉर्न फ्लोउर बैटर में डिप करें और अब पीसा हुआ कॉर्न फ्लेक्स / ब्रेडक्रंब के साथ कोट करें। इसके बाद 15-20 मिनट के लिए 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीटेड ओवन में / गरम तेल में डीप फ्राई करें। इस दौरान कभी-कभी हिलाएं, और मध्यम आंच पर सुनहरा और कुरकुरा होने तक तलें। अब अंत में, वेज कटलेट को टोमाटो सॉस के साथ सर्व करें।