प्रयागराज में हुए बवाल के मास्‍टरमाइंड जावेद पंप का घर तोड़ रहा पीडीए का बुलडोजर, पढ़े पूरी खबर

Violence In Prayagraj जुमे की नमाज के बाद शुक्रवार को प्रयागराज शहर के पुराने इलाके अटाला में आगजनी और पथराव की घटना के मास्‍टर माइंड जावेद अहमद उर्फ जावेद पंप के घर को तोड़ने की कार्रवाई शुरू है। इस दौरान घर में छानबीन के दौरान कई कागजात मिले। साथ ही अन्‍य सामग्रियां भी पुलिस को मिली है।

ध्‍वस्‍तीकरण के दौरान सुरक्षा घेरा : ध्‍वस्‍तीकरण की कार्रवाई के दौरान कई थानों की पुलिस, पीएसी और आरएएफ के जवान भारी संख्‍या में मौजूद है। पुलिस और जिला प्रशासन के उच्‍च अधिकारियों के साथ ही प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) के अफसर भी मौजूद हैं। ध्‍वस्‍तीकरण की कार्रवाई शुरू है। पीडीए का बुलडोजर ध्‍वस्‍तीकरण की कार्रवाई कर रहा है।

जावेद के घर से चापड़ व मिले कागजात : बवाल के आरोपित जावेद पंप के मकान से चापड़, कागजात समेत कई सामान मिला है। जांच के बाद पता चलेगा कि कागजात में क्‍या होगा। कागजात की जांच अभी पुलिस ने नही की है। कागजात को नगर निगम ने की टीम उठाकर दूसरी जगह रख दिया है।

मास्टर माइंड जावेद की पुत्री पर भी पुलिस को संदेह : प्रयागराज में बवाल के मास्टरमाइंड जावेद पंप की गिरफ्तारी के बाद उसकी पुत्री की भी भूमिका की जांच की जा रही है। घटना से पहले जावेद की अपनी पुत्री से बातचीत की बात सामने आ रही है। दोनों के बीच बवाल संबंधित कोई बातचीत हुई थी या नहीं, इसकी तफ्तीश की जा रही है। अटाला बवाल में जावेद पंप की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने उससे पूछताछ की तो उसने खुद को सोशल एक्टिविस्ट बताया। हालांकि, जब पुलिस ने उसके मोबाइल की जांच की तो पता चला कि उसने ही इस पूरे बवाल का ताना-बाना बुना था।

जेएनयू में पढ़ाई करती है जावेद की पुत्री : जावेद की पुत्री दिल्ली स्थित जेएनयू में पढ़ती है। घटना से कुछ समय पहले जावेद पंप की उससे बातचीत हुई थी। एसएसपी अजय कुमार का कहना है अगर बवाल को लेकर बातचीत हुई होगी तो गलत है। इसलिए उसकी पुत्री की भूमिका को संदिग्ध मानते हुए जांच शुरू कर दी गई है। जरूरत पडऩे पर उससे भी पूछताछ भी की जाएगी।

छावनी में तब्‍दील इलाका : बवाल के मास्‍टरमाइंड जावेद पंप के जेके आशियाना करेली स्थित मकान पर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई शुरू है। घर के आसपास का इलाका छावनी में तब्‍दील हो चुका है। इस इलाके को फोर्स ने चारों तरफ से घेर लिया है। ध्‍वस्‍तीकरण की कार्रवाई के दौरान कोई विराेध न कर सके, इसलिए लिए पूरी तैयारी की गई है। छतों से भी पुलिस निगरानी कर रही है।

जुमे की नमाज के बाद जमकर हुआ था बवाल : बता दें कि प्रयागराज के अटाला में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद जमकर बवाल हुआ था। उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव के साथ कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया था। पुलिस व पीएसी की गाडि़यों में तोड़फोड़ व आग लगाई गई थी। इस बवाल में पुलिस व प्रशासन के कई अधिकारियों समेत आरएएएफ और पुलिस के जवान जख्‍मी हुए थे। आम लोगों के साथ पत्रकार भी चोटिल हुए थे। इस बवाल को लेकर प्रशासन सख्‍त है। प्रशासन ने उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई की रूपरेखा तैयार कर चुका है पुलिस प्रशासन और प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) के अधिकारियों ने अवैध निर्माण के ध्वस्तीकरण की प्लानिंग पर विचार किया। इस दौरान अवैध निर्माण करने वालों के नाम की सूची फाइनल की गई। प्रयागराज की कई थानों की पुलिस, पीएसी व आरएएफ के जवान भी बवाल के मास्‍टरमाइंड जावेद पंप के घर पर डटी है।

आज ध्‍वस्‍तीकरण कार्रवाई : कार्रवाई के तहत ध्वस्तीकरण के प्रथम चरण में पुलिस प्रशासन ने प्रयागराज में हुए बवाल आगजनी एवं बमबाजी की घटना की साजिश के मास्टरमाइंड जावेद पंप के घर को सर्वप्रथम ढहाने का निर्णय लिया है। आज रविवार की दोपहर 12 बजे के बाद यह कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए भारी संख्या में पुलिस के साथ पीएसी और आरएएफ के जवान लगा दिए गए हैं। पुलिस प्रशासन की इस कार्रवाई की सुगबुगाहट से अटाला और नुरुल्लाह रोड पर खलबली मची हुई है।

68 लोगों की हो चुकी है गिरफ्तारी, 20 संदिग्‍ध पुलिस हिरासत में : दूसरी ओर प्रयागराज में हुए बवाल, पथराव व आगजनी की घटनाओं को लेकर पुलिस दबिश देकर लगातार उपद्रवियों की गिरफ्तारी भी कर रही है। प्रयागराज में अब तक 68 लोगों की गिरफ्तारी हाे चुकी है। इसके अलावा करीब 20 संदिग्ध लोगों को पुलिस ने पकड़ा है। उनसे पूछताछ चल रही है, लेकिन गिरफ्तारी नही दिखाई गई है।