उत्त्तर प्रदेश में अग्निवीर भर्ती आवेदन की कल अंतिम तिथि

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आयोजित होने जा रही अग्निवीर भर्ती रैलियों के लिए कल 30 जुलाई रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि है। बहुत से जिलों के लिए अंतिम तिथि 3 अगस्त तय की गई है।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आयोजित होने जा रही अग्निवीर भर्ती रैलियों के लिए कल 30 जुलाई रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि है। बहुत से जिलों के लिए अंतिम तिथि 3 अगस्त तय की गई है। जिन अभ्यर्थियों को एआरओ बरेली अग्निवीर भर्ती रैली के लिए आवेदन करना है, वह फौरन joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन करें। यह भर्ती रैली  19 अगस्त से 15 सितंबर के बीच फतेहगढ़ के राजपूत रेजिमेंटल सेंटर में होगी। इसमें बहराइच, बलरामपुर, बरेली, बदायूं, फर्रुखाबाद, हरदोई, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, संभल, शाहजहांपुर, श्रावस्ती और सीतापुर जिलों के युवाओं के होगी। इस भर्ती रैली के लिए आवेदन 1 जुलाई से शुरू हुए थे। 

इस भर्ती रैली के जरिए अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर टेक्निकल (एम्युनिशन, एविएशन एग्जामिनर), अग्निवीर क्लर्क, स्टोर कीपर टेक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं व 10वीं पास के पदों पर भर्तियों होंगी। 

जानिये योग्यता
अग्निवीर जनरल ड्यूटी (जीडी) के लिए 45 फीसदी अंकों के साथ में 10वीं पास होना चाहिए। हर विषय में कम से कम 33 फीसदी अंक होना जरूरी। अग्निवीर तकनीकी के लिए भौतिकी, रसायन, गणित और अंग्रेजी विषयों में 50 फीसदी अंकों के साथ में 12वीं पास जरूरी है। 


अग्निवीर क्लर्क/ स्टोरकीपर पदों के लिए 60% अंकों के साथ 12वीं पास हो। अंग्रेजी, गणित में 50 फीसदी अंक जरूरी

अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास – कम से कम 10वीं पास। आवेदक के सभी विषयों में 33 फीसदी अंक होने चाहिए।    

अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास – कम से कम 8वीं पास। आवेदक के सभी विषयों में 33 फीसदी अंक होने चाहिए। 

 उपरोक्त सभी पदों के लिए आयु सीमा साढ़े 17 साल से 23 साल है।  यानी आवेदक का जन्म 1 अक्टूबर 1999 से 1 अप्रैल 2005 के बीच हुआ हो। 

ध्यान रहे आयु सीमा 23 वर्ष सिर्फ इस वर्ष 2022-23 के लिए हैं। यह छूट सिर्फ एक बार के लिए दी गई है। अगले साल से अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष ही हुआ करेगी। 

अग्निवीरों की भर्ती के लिए होने वाले फिजिकल टेस्ट की बात करें कि ग्रुप-1 के तहत साढ़े 5 मिनट में 1.6 किमी की दौड़ लगानी होगी। 10 पुल अप्स लगाने होंगे। ग्रुप-2 के तहत 5 मिनट 45 सेकेंड में 1.6 किमी की दौड़ लगानी होगी। 6 से 9 बार पुल अप्स लगाने होंगे।

Indian Letter

Learn More →