बिहार में सावधानी बरतने की अपील -मौसम विभाग का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने शुक्रवार को बिहार के 10 जिलों में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। कुछ जगहों पर भारी बारिश की भी आशंका है। लोगों से खराब मौसम में सावधानी बरतने की अपील की गई है।

मौसम विभाग ने बिहार के 10 जिलों में बारिश, मेघगर्जन और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, भभुआ, सासाराम, दरभंगा, मोतिहारी, गोपालगंज, हाजीपुर समेत आसपास के इलाकों में शुक्रवार दोपहर बाद तक बारिश और मेघगर्जन के आसार हैं। कुछ जगहों पर भारी बारिश और ठनका गिरने की भी आशंका है। खराब मौसम को देखते हुए इन जिलों के लोगों को खुले में न निकलने की चेतावनी जारी की गई है। 

मौसम केंद्र के ताजा अपडेट के मुताबिक मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, वैशाली, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों के कुछ इलाकों में शुक्रवार दोपहर तक मध्यम दर्जे की बारिश के साथ ठनका गिरने की प्रबल आशंका है। वहीं, सीतामढ़ी, शिवहर, कैमूर, रोहतास और दरभंगा जिले में येलो अलर्ट जारी हुआ है। इन जिलों में दो से तीन घंटों के भीतर कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। वहीं मेघगर्जन से कुझ जगहों पर ठनका गिरने के भी आसार हैं।

गुरुवार को भी राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश हुई थी। बीते 24 घंटे के भीतर अररिया जिले के फारबिसगंज में सर्वाधिक 116.2 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई। इसके अलावा बिहार की राजधानी के बिक्रम में 98.6, वैशाली के गौरल में 80.4, भोजपुर के कोइलवर में 76, किशनगंज के ठाकुरगंज में 64.2 मिलीमीटर बारिश हुई। 

हालांकि अभी पूरे बिहार में बारिश का आंकड़ा सामान्य से नीचे है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार तक राज्य में 485.4 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी, जिसके मुकाबले अभी तक 287.2 मिमी पानी ही गिरा है। यानी कि राज्य में अभी तक औसत से 41 फीसदी कम बारिश हुई है। इससे राज्य में सूखे के हालात बने हुए हैं और किसानों की फसलें चौपट हो रही हैं।

Indian Letter

Learn More →