स्पेन के प्रधानमंत्री प्रेडो सांचेज ने टाई न पहनने की अपील की, जाने क्यों ..

पूरा यूरोप प्रचंड गर्मी की मार से जूझ रहा है. ब्रिटेन में ऐसे हालात हो गए जिसकी कल्पना भी नहीं की गई थी. इस बीच स्पेन के प्रधानमंत्री ने एनर्जी सेविंग को लेकर ऐसा बयान दिया है जिसकी चर्चा वायरल हो रही है.

स्पेन के प्रधानमंत्री प्रेडो सांचेज ने नागरिकों से गर्मी की लहर के बीच ऊर्जा बचाने के प्रयास में काम करने के लिए टाई पहनना बंद करने की अपील की है. शुक्रवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए सांचेज ने बताया कि उन्होंने टाई नहीं पहनी हुई थी और कहा कि वह चाहते हैं कि उनके मंत्री, सार्वजनिक अधिकारी और निजी क्षेत्र के कार्यकर्ता भी ऐसा ही करें.

प्रधानमंत्री पेड्रो ने ये भी कहा, ‘इसका मतलब है कि हम सभी ऊर्जा बचा सकते हैं.’ ऐसा उन्होंने क्यों कहा इस पर अभी तक कयास लग रहे हैं. वहीं बताते चलें कि शुक्रवार को मैड्रिड में तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और सेविले में 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था.

स्पेन में 500 से अधिक लोगों की मौत

ऊर्जा लागत में वृद्धि के साथ-साथ, हाल की गर्मी की लहर ने भी पिछले दो हफ्तों में स्पेन में 500 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. वहीं दूसरी ओर यूरोपियन मीडिया के अधिकारियों का कहना है कि पूरे यूरोप का अधिकांश हिस्सा भीषण और भयावाह गर्मी की चपेट में है. इसके बावजूद कि कई देशों ने ऊर्जा बचाने और रूस से आने वाली गैस पर निर्भरता को कम करने के कई उपायों को एक साथ अपनाया है.

हाल ही में यूके में राजनेताओं से कहा

हाल ही में यूके में राजनेताओं से कहा गया था कि वे हाउस ऑफ कॉमन्स में रहते हुए अपने सूट जैकेट को छोड़ सकते हैं. फ्रांस में, दुकानों को एयर कंडीशनिंग का उपयोग करते समय दरवाजे बंद करने और ऊर्जा की बर्बादी को कम करने के लिए नियॉन लाइटिंग को सीमित करने का आदेश दिया जाएगा. हनोवर के जर्मन शहर ने घोषणा की कि वह केवल सार्वजनिक पूल और खेल केंद्रों में कोल्ड शावर की पेशकश करेगा.

Indian Letter

Learn More →