अफगानिस्तान की राजधानी काबुल एक बार फिर बम धमाकों से दहली

आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें कुछ की हालत गंभीर है। ऐसे में मृतकों की संख्या बढ़ने की भी आशंका है। जांच टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है।

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल एक बार फिर बम धमाकों से दहल गई है। शॉपिंग स्ट्रीट में हुए इस ब्लास्ट में 8 लोगों की मौत हो गई और 22 घायल हैं। यह धमाका काबुल के पश्चिमी इलाके में हुआ, जहां शिया समुदाय के लोगों का अक्सर जमावड़ा लगता है। सुन्नी मुस्लिम आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट (IS) ने इसकी जिम्मेदारी ली है।

आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें कुछ की हालत गंभीर है। ऐसे में मृतकों की संख्या बढ़ने की भी आशंका है। जांच टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है। वीडियो फुटेज में एंबुलेंस को मौके से आते-जाते देखा जा सकता है, जो कि बस स्टेशन के पास है।

शुक्रवार को मस्जिद के पास हुआ था धमाका
इससे पहले शुक्रवार को काबुल में मस्जिद के पास गाड़ी में बम विस्फोट होने से आठ लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य घायल हो गए। काबुल के पुलिस प्रमुख के प्रवक्ता खालिद ज़ादरान के अनुसार यह बम विस्फोट पश्चिमी काबुल के शिया बहुल सर-ए करेज क्षेत्र में हुआ। शुरुआती रिपोर्टों में दो लोगों की मौत की जानकारी दी गई थी, लेकिन बाद में कुछ घायलों की मौत होने के बाद मृतकों की संख्या बढ़ गई

स्लीपर सेल के जरिए अलग-अलग इलाकों में हमले
अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट का कोई निश्चित इलाका नहीं है। इसके स्लीपर सेल अलग-अलग इलाकों में शिया समुदाय के लोगों को निशाना बनाकर हमले करते रहते हैं। पिछले साल अगस्त में सुन्नी मुस्लिम तालिबान अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज हुआ है, जिसने शिया लोगों और उनकी मस्जिदों को सुरक्षा देने का वादा किया। हालांकि, हालात में कुछ सुधार होता नहीं दिख रहा। 

Indian Letter

Learn More →