ब्रेकफास्ट में शामिल करे ये लाइट फूड्स

ब्लोटिंग अगर सुबह के टाइम हो, तो फिर आपका पूरा दिन खराब चला जाता है। आपका कुछ भी खाने का मन नहीं करता और आप कोई भी काम सही से नहीं कर पाते। ऐसे में सुबह लाइट फूड खाने की सलाह दी जाती है, जिससे कि आपको परेशानी न हो। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो हमेशा गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम्स, जैसे एसिडिटी, गैस या सूजन से परेशान रहते हैं, तो आप नाश्ते में ये चीजें खा सकते हैं। इससे आपका पेट भी हेल्दी रहेगा और आपको जल्दी भूख भी नहीं लगेगी। 

बनाना दलिया
एक कटोरी गर्म केला दलिया आपके पेट के लिए हेल्दी है! आपको केवल दलिया, दूध, केला, दालचीनी और शहद चाहिए। डिश तैयार करने के लिए एक सॉस पैन में ओट्स, दूध और दालचीनी डालें। मध्यम आँच पर एक उबाल आने तक कम कर दें। कुछ मिनटों के लिए या दलिया के गाढ़ा होने तक बार-बार हिलाएं। इसमें मैश किया हुआ केला और शहद मिलाएं और फिर से चलाएं। एक बाउल में परोसें।

हल्दी वाला ऑमलेट 
हल्दी बहुत-सी प्रॉब्लम्स को ठीक करती है। पेट के लिए भी हल्दी बहुत फायदेमंद है। आपको हल्दी वाला ऑमलेट बनाने के लिए अंडे, अपनी पसंद का तेल, हल्दी पाउडर और पालक की जरूरत होगी। अंडे और हल्दी को एक साथ फेंट लें। एक पैन गरम करें और उसमें अपनी पसंद का खाना पकाने का तेल डालें। पालक डालकर तेल में मिला लें। फिर फेंटी हुई हल्दी और अंडे का मिक्सचर डालें, इसे तब तक पकाएं जब तक ऑमलेट सही से पक न जाए।

बाजरा चीला
बाजरा चीला के लिए आपको चाहिए बाजरे का आटा, नमक, हरी मिर्च, कटा हरा धनिया, कटी हुई शिमला मिर्च, कद्दूकस की हुई गाजर, 2 टेबल स्पून तेल। सबसे पहले आप बाजरे के आटे को एक कटोरे में डालें। इसमें नमक डाल सकते हैं और पानी में डाल सकते हैं और एक चिकना पेस्ट होने तक मिला सकते हैं। फिर पेस्ट में कटी हुई हरी मिर्च, हरा धनिया और कद्दूकस की हुई गाजर डालें। एक नॉन-स्टिक दर्द गरम करें और चिकना कर लें। अब घोल को तवे पर फैलाएं, एक गोला बना लें। थोडा़ सा तेल डालकर दोनों तरफ से सेक लीजिए, आसानी से बनने वाला बाजरे का चीला खाने के लिए तैयार है।

पपीता का सलाद 
पपीते के बहुत से फायदे हैं। इसमें पेपैन नाम का एंजाइम होता है, जो सूजन, कब्ज और गैस जैसे लक्षणों से राहत दिलाता है। पपीता सैलेड बनाने के लिए आपको बस एक मध्यम हरा पपीता, गाजर, ककड़ी पुदीना पत्ते चाहिए। ड्रेसिंग के लिए, आपको चावल का सिरका, सोया सॉस, मेपल सिरप, नमक, लहसुन की कलियां, प्याज और मिर्च मिर्च चाहिए। सबसे पहले सारी सामग्री को मिलाकर ड्रेसिंग तैयार कर लें। फिर पपीते का बाहरी छिलका हटा दें और सावधानी से फलों को पतली परतों में काट लें। सभी को एक साथ मिलाकर टॉस करें सलाद तैयार है।

Indian Letter

Learn More →