जाने मिलेट्स और इनके फायदे 

लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों के बढ़ने के साथ वैज्ञानिक अब पुराने खान-पान पर लौट रहे हैं। हजारों साल पहले हमारे पूर्वज जो चीजें खाते थे, वो सुपरफूड के रूप में अब चलन में आ रही हैं। इसी वजह से बीते कुछ सालों में मिलेट्स को लेकर जागरूकता बढ़ी है और आने वाले समय में और बढ़ेगी।  ज्वार, बाजरा, रागी, सावां, कंगनी, चीना, कोदो, कुटकी और कुट्टू मिलेट्स में आते हैं। फूड सेफ्टी ऐंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) भी ट्विटर पर अलग-अलग तरह के मिलेट्स और इनके फायदे के बारे में जानकारी दे चुका है। मिलेट्स में गेहूं और चावल की तुलना में ज्यादा एंजाइम, विटामिन्स और मिनरल्स ज्यादा होते हैं। इसके अलावा इनमें सॉल्युबल और इन-सॉल्युबल फाइबर्स की मात्रा भी अधिक होती है। यहां जानते हैं क्यों आपको अपनी डायट में मिलेट्स शामिल करने चाहिए।

पोषण से भरपूर

मिलेट्स में पोटेशियम काफी मात्रा में होता है। यह आपके हार्ट और किडनी दोनों के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी, नियासीन, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और ऐंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यह हमें हेल्दी रखने के लिए जरूरी होते हैं।

शुगर लेवल रखते हैं कंट्रोल

गेहूं की तुलना में मिलेट्स में पोषक तत्व ज्यादा होते हैं, ये ग्लूटेन फ्री होते हैं साथ ही इनका ग्लाइसीमिक इंडेक्स लो होता है। इसमें फाइबर्स ज्यादा होते हैं साथ ही हर तरह के जरूरी अमीनो एसिड्स और प्रोटीन होते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखते हैं। साथ ही ब्लड प्रेशर भी मेनटेन रहता है।

वजन कम करने के लिए बेस्ट

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो भी मिलेट्स आपके लिए बेस्ट हैं। आप चावल की जगह डायट में मिलेट्स को शामिल कर सकते हैं। ये आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए भी अच्छे होते हैं। 

कैंसर से करते हैं बचाव

कुछ शोधों में यह भी सामने आया है कि मिलेट्स हमारे शरीर में कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोकते हैं। खासतौर पर कोलन, लिवर और ब्रेस्ट में यह कैंसर सेल्स को किल करते हैं।

हार्ट के लिए अच्छे हैं मिलेट्स

मिलेट्स में फ्लेवोनॉइड्स, ऐंथोसायनिडीन्स, टैनिन्स, बीटा-ग्लूकैन्स होते हैं जो कि बैड कोलेस्ट्रॉल घटाकर आपके हार्ट को हेल्दी रखते हैं। ये ब्लड क्लॉट कम करके हार्ट अटैक और स्ट्रोक के रिस्क को भी कम करते हैं।

Indian Letter

Learn More →