छत्तीसगढ़: रायपुर में बढ़ता जा रहा  स्वाइन फ्लू का प्रकोप

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्वाइन फ्लू के लगातार मरीज मिल रहे हैं। चंदखुरी स्थित पुलिस ट्रेनिंग एकेडमी में 7 ट्रेनी डीएसपी स्वाइन फ्लू संक्रमित मिले हैं। कुछ अधिकारियों में सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षण हैं, जिनके सैंपल जांच के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भेजे गए हैं। एकेडमी में 24 ट्रेनी डीएसपी ट्रेनिंग ले रहे हैं। बड़ी संख्या में स्वाइन फ्लू संक्रमितों की पुष्टि के बाद एकेडमी को कुछ दिनों के लिए बंद करने की तैयारी है। प्रदेश में स्वाइन प्लू के अब तक 215 से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं। वहीं 100 से ज्यादा मरीजों का इलाज अस्पतालों में जारी है।

महामारी नियंत्रण विभाग के संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया कि 2 सितंबर को 2 ट्रेनी अफसरों के सैंपल लिए गए थे। इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। 24 सैंपल जांच के लिए रायपुर एम्स भेजे गए थे। इनमें से 5 डीएसपी फिर संक्रमित मिले हैं। 14 लोगों के सैंपल फिर से जांच के लिए भेजे गए हैं जिनकी रिपोर्ट शुक्रवार तक आ सकती है। 2 दिन में राजधानी रायपुर में 14 मरीज मिले हैं। बता दें कि प्रदेश में अब तक 215 से ज्यादा स्वाइन फ्लू के मरीज मिल चुके हैं। वहीं 10 लोगों की मौत भी हुई। हालांकि मरने वाले मरीजों को स्वाइन फ्लू के अलावा दूसरी बीमारी भी थी। 

बीमारी से बचने सावधानी और सतर्कता जरूरी
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि व्यक्तिगत व्यवहार काफी मायने रखता है। हम अगर मान लेते हैं कि कोई बीमारी चली गई। हमें बीमारी नहीं होगी। कोई बीमारी न हो ऐसा बिल्कुल नहीं है। सावधानी और जागरूकता जरूरी है। इस वर्ष स्वाइन फ्लू से कुछ मौतें भी हुई है। अगर किसी को स्वाइन फ्लू है तो उसका प्रबंधन टाइम से जरूरी है। मरीज तत्काल अस्पताल आ जाएं। प्रदेश के सभी जिलों को स्वाइन फ्लू और मंकीपॉक्स बीमारी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। बीमारी से बचाव की गाइडलाइंस का सभी सख्ती से पालन करें। 

Indian Letter

Learn More →