अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के घर से गोपनीय दस्तावेजों के मिलने का सिलसिला जारी, पढ़ें पूरी खबर ..

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के घर से गोपनीय दस्तावेजों के मिलने का सिलसिला जारी है। उनके वकील बॉब बाउर ने शनिवार को बताया कि अमेरिकी न्याय विभाग ने राष्ट्रपति के डेलावेयर के विलमिंगटन स्थित घर से छह और गोपनीय दस्तावेज बरामद किए हैं।

उनमें से कुछ डॉक्युमेंट्स में अमेरिकी सीनेट में बाइडेन के कार्यकाल का जिक्र है। जहां उन्होंने 1973 से 2009 तक डेलावेयर का प्रतिनिधित्व किया था। इसके अलावा, अन्य दस्तावेज 2009 से 2017 तक पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रशासन में उपराष्ट्रपति के रूप में उनके कार्यकाल से जुड़े हैं।

कुछ नोट्स भी मिले

राष्ट्रपति के वकील बाउर ने बताया कि न्याय विभाग को उनके घर से कुछ नोट्स भी मिले हैं। जिन्हें बाइडेन ने उपराष्ट्रपति रहने के दौरान व्यक्तिगत रूप से अपने हाथों से लिखे थे। वकील ने कहा कि राष्ट्रपति ने गोपनीय दस्तावेजों को लेकर न्याय विभाग को तलाशी लेने की अनुमति देने के लिए अपने घर का पूरा एक्सेस दिया है। उन्होंने बताया कि तलाशी के दौरान घर पर बाइडेन और उनकी पत्नी में से कोई भी मौजूद नहीं था।

चार मौकों पर मिले दस्तावेज

बाइडेन के वकीलों को हाल के महीनों में चार मौकों पर गोपनीय दस्तावेज और आधिकारिक रिकॉर्ड मिले हैं। पहले 2 नवंबर को वाशिंगटन में पेन बाइडेन सेंटर के कार्यालयों में और फिर 20 दिसंबर को राष्ट्रपति के विलमिंगटन स्थित आवास के गैरेज में दस्तावेज मिले थे। इसके अलावा, तलाशी के दौरान राष्ट्रपति के गृह पुस्तकालय में भी 11 और 12 जनवरी को महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले।

राष्ट्रपति की टीम का मिला सहयोग

अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने इसी महीने मैरीलैंड के पूर्व अमेरिकी अटॉर्नी रॉबर्ट हूर को दस्तावेजों की जांच के लिए विशेष वकील के रूप में नियुक्त किया। वहीं, व्हाइट हाउस ने कहा है कि बाइडेन की टीम ने जांच में अधिकारियों का सहयोग किया है और उन दस्तावेजों को सौंप दिया है। बाइडेन ने गुरुवार को कहा था कि उन्हें अपने पूर्व कार्यालय से जुड़े गोपनीय दस्तावेजों के खुलासे से कोई पछतावा नहीं है। उनका मानना है कि इस मामले को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा।

Pmc Publish

Learn More →