जानिए राशि के अनुसार कैसे महाशिवरात्रि पर कर सकते हैं भगवान शिव की पूजा..

शिवरात्रि के दौरान भगवान शिव का उत्सव मनाना एक गहरा आध्यात्मिक और संतोषप्रद अनुभव हो सकता है। अपनी राशि को अपने उत्सव में शामिल करके आप ईश्वर के साथ अपने संबंध को बढ़ा सकते हैं और अपनी साधना को गहरा कर सकते हैं।

जिसे ‘भगवान शिव की रात’ के रूप में भी जाना जाता है। महाशिवरात्रि को सबसे महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारों में से एक माना जाता है। इस पर्व को देश में बड़े उत्साह और भक्ति के साथ मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन, भगवान शिव ने दिव्य नृत्य, तांडव किया और अपनी प्रिय पत्नी, देवी पार्वती से विवाह किया। लोग इस शुभ दिन पर भगवान शिव का व्रत, पूजा और प्रसाद चढ़ाते हैं।  प्रसिद्ध और विशेषज्ञ ज्योतिषी, पंडित जगन्नाथ गुरुजी कहते हैं, “ज्योतिष में, प्रत्येक राशि एक अलग ग्रह और तत्व से जुड़ी होती है और प्रत्येक राशि में अद्वितीय विशेषताएं और लक्षण होते हैं।’ ऐसे में जानिए राशि के अनुसार कैसे महाशिवरात्रि पर कर सकते हैं भगवान शिव की पूजा।

मेष राशि (21 मार्च – 19 अप्रैल)

मेष ऊर्जा और शक्ति के ग्रह मंगल से जुड़ी एक अग्नि राशि है। अपनी भरपूर ऊर्जा को सकारात्मक तरीके से प्रसारित करने के लिए आप उपवास करके और कठोर शारीरिक गतिविधियों जैसे योग या नृत्य करके शिवरात्रि मना सकते हैं। भगवान शिव को लाल फूल अर्पित करें और उनका आशीर्वाद लेने के लिए घी का दीपक जलाएं।

वृष राशि (20 अप्रैल – 20 मई)

वृष एक पृथ्वी राशि है जो प्रेम और सौंदर्य के ग्रह शुक्र से जुड़ी है। आप भगवान शिव को सफेद फूल और चंदन का लेप चढ़ाकर और परमात्मा से जुड़ने के लिए ध्यान लगाकर शिवरात्रि मना सकते हैं। आप ठंडाई और भांग जैसे पारंपरिक व्यंजनों के साथ एक स्वादिष्ट दावत भी तैयार कर सकते हैं और इसे अपने प्रियजनों के साथ साझा कर सकते हैं।

मिथुन राशि (21 मई – 20 जून)

मिथुन संचार और बुद्धि के ग्रह बुध से जुड़ी एक हवाई राशि है। आप शिव पुराण या अन्य पवित्र ग्रंथों को पढ़कर और भगवान शिव की पौराणिक कथाओं और प्रतीकों के बारे में अधिक जानकर शिवरात्रि मना सकते हैं। आप भगवान शिव की ऊर्जा से खुद को मिलाने के लिए ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप भी कर सकते हैं।

कर्क राशि (21 जून – 22 जुलाई)

कर्क राशि चंद्रमा से जुड़ी एक जल राशि है, जो भावनाओं और अंतर्ज्ञान का ग्रह है। आप भगवान शिव को दूध और चावल चढ़ाकर, और अपनी आत्मा को शुद्ध करने के लिए अनुष्ठान स्नान या अभिषेक करके शिवरात्रि मना सकते हैं। आप एक दीया या मोमबत्ती भी जला सकते हैं और आंतरिक शांति और भावनात्मक स्थिरता के लिए भगवान शिव से प्रार्थना कर सकते हैं।

सिंह राशि (23 जुलाई – 22 अगस्त)

सिंह, जीवन शक्ति और नेतृत्व के ग्रह, सूर्य से जुड़ी एक अग्नि राशि है। आप पारंपरिक पोशाक पहनकर और पूरी भक्ति और लगन के साथ भगवान शिव की पूजा करके शिवरात्रि मना सकते हैं। आप अपनी आभा और तेज को बढ़ाने के लिए भगवान शिव को गेंदे के फूल और अगरबत्ती भी चढ़ा सकते हैं।

कन्या राशि (23 अगस्त – 22 सितंबर)

कन्या राशि संचार और बुद्धि के ग्रह बुध से जुड़ी एक पृथ्वी राशि है। आप भगवान शिव को ताजे फल और मिठाई चढ़ाकर और अपने वातावरण को शुद्ध करने के लिए हवन या होम करके शिवरात्रि मना सकते हैं। आप वंचितों की सेवा करने और दया और करुणा फैलाने के लिए एक दान अभियान या दान भी आयोजित कर सकते हैं।

तुला राशि (23 सितंबर – 22 अक्टूबर)

तुला प्रेम और सौंदर्य के ग्रह शुक्र से जुड़ी एक हवाई राशि है। आप भगवान शिव के लिए एक सुंदर वेदी या मंदिर बनाकर और उन्हें सुगंधित फूल और इत्र चढ़ाकर शिवरात्रि मना सकते हैं। आप अपने स्थान को साफ करने और सकारात्मकता और सद्भाव का आह्वान करने के लिए कपूर या धूप भी जला सकते हैं।

वृश्चिक राशि (23 अक्टूबर – 21 नवंबर)

वृश्चिक ऊर्जा और शक्ति के ग्रह मंगल से जुड़ी एक जल राशि है। आप भगवान शिव को सिंदूर पाउडर और शहद चढ़ाकर और गहन भक्ति और श्रद्धा के साथ पूजा करके शिवरात्रि मना सकते हैं। आप नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और प्रचुरता और समृद्धि को आकर्षित करने के लिए महामृत्युंजय मंत्र का जाप भी कर सकते हैं।

धनु राशि (22 नवंबर – 21 दिसंबर)

धनु राशि के रूप में, आप अपनी साहसिक भावना और यात्रा के प्रति अपने प्रेम के लिए जाने जाते हैं। शिवरात्रि पर, आप भगवान शिव के किसी पवित्र मंदिर की तीर्थ यात्रा करके उनका उत्सव मना सकते हैं। आप त्रिशूल के प्रतीक पर भी ध्यान कर सकते हैं, जो चेतना के तीन पहलुओं – जाग्रत, स्वप्न और गहरी नींद का प्रतिनिधित्व करता है। भगवान शिव को कुछ मीठा दूध अर्पित करें, जो उनका पसंदीदा प्रसाद माना जाता है।

मकर राशि (22 दिसंबर – 19 जनवरी)

मकर राशि वाले अपनी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के लिए जाने जाते हैं। शिवरात्रि पर, आप भगवान शिव को भगवान से जुड़े सांप के प्रतीक का ध्यान करके मना सकते हैं। सांप कुंडलिनी ऊर्जा का प्रतीक है, जो आपकी आध्यात्मिक ऊर्जा के जागरण का प्रतिनिधित्व करता है। भगवान शिव से जुड़ने में मदद करने के लिए “ओम नमः शिवाय” मंत्र का जाप करें। भगवान को कुछ तिल और गुड़ अर्पित करें, जो उनका पसंदीदा प्रसाद माना जाता है।

कुंभ राशि (20 जनवरी – 18 फरवरी)

कुंभ राशि के रूप में, आप अपने स्वतंत्र और अपरंपरागत स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। शिवरात्रि पर, आप भगवान शिव को लिंग के प्रतीक पर ध्यान देकर मना सकते हैं, जो दिव्य मर्दाना और स्त्री ऊर्जा के मिलन का प्रतिनिधित्व करता है। भगवान शिव से जुड़ने में मदद करने के लिए “ओम नमः शिवाय” मंत्र का जाप करें। भगवान को कुछ नीले फूल अर्पित करें, जो उनका प्रिय प्रसाद माने जाते हैं।

मीन राशि (19 फरवरी – 20 मार्च)

मीन राशि वाले अपने दयालु और सहानुभूतिपूर्ण स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। शिवरात्रि पर, आप कमल के प्रतीक का ध्यान करके भगवान शिव का उत्सव मना सकते हैं, जो आध्यात्मिक ज्ञान और पवित्रता का प्रतिनिधित्व करता है। भगवान शिव से जुड़ने में मदद करने के लिए “ओम नमः शिवाय” मंत्र का जाप करें। भगवान को कुछ दूध और शहद अर्पित करें, जो उनका पसंदीदा प्रसाद माना जाता है।

Pmc Publish

Learn More →