न्यूयॉर्क के सीनेटर ने कहा की चीन को पछाड़ने के लिए अमेरिका और यूरोप को भारत जैसे देशों की जरूरत..

न्यूयॉर्क के सीनेटर ने वार्षिक म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में यूरोपीय लोगों और अंतर्राष्ट्रीय नेताओं को सलाह दी है। उन्होंने कहा कि चीन को पछाड़ने के लिए अमेरिका और यूरोप को भारत जैसे देशों की जरूरत है।

 शीर्ष अमेरिकी सीनेटर चक शूमर ने शुक्रवार को कहा कि चीन को पछाड़ने के लिए अमेरिका और यूरोप को भारत जैसे देशों की जरूरत है और तेजी से आक्रामक चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सामने लोकतांत्रिक अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी देशों को मिलकर काम करने की जरूरत है।

न्यूयॉर्क के सीनेटर ने वार्षिक म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में यूरोपीय लोगों और अंतर्राष्ट्रीय नेताओं को यह बताया कि यह वह संदेश है जिसके साथ सीनेट में बहुमत के नेता शूमर अगले सप्ताह भारत में सीनेटरों के एक शक्तिशाली द्विदलीय समूह का नेतृत्व कर रहे हैं।

भारत जैसे देशों की है जरूरत- शूमर

शूमर ने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में मैक्केन अवार्ड डिनर में अपनी टिप्पणी में कहा, हमें यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए कि एक तेजी से आक्रामक चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सामने लोकतांत्रिक अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था बिखर न जाए और यह कार्य अकेले अमेरिका और यूरोप का नहीं है। हमें भारत जैसे देशों की जरूरत है, जो दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र और एशिया के लोकतंत्र हैं, जो चीन को पछाड़ने के लिए हमारे साथ काम करें।

मैं करूंगा भारत की यात्रा- शूमर

शूमर ने कहा, मैं भारत की यात्रा करूंगा और उन्हें वही संदेश दूंगा जो हम इस उभरते खतरे का मुकाबला करने के लिए चाहते हैं। मैं यूरोप से भी ऐसा करने का आग्रह करता हूं। भारत, अपनी लोकतांत्रिक परंपराओं के साथ, चीन को मात देने में एक बहुत मजबूत भागीदार हो सकता है और भारत के शामिल होने से पश्चिमी साझेदारी लोकतंत्र को आगे बढ़ाने के उद्देश्य को पूरा कर सकती है।

इससे पहले द वाशिंगटन पोस्ट में एक ऑप-एड में, शूमर ने कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के उदय का सामना करने के लिए लोकतांत्रिक अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को मजबूत होना चाहिए।

चीन के आक्रमणों को देंगे मात

सीनेटर ने लिखा, लेकिन यह काम अकेले अमेरिका और यूरोप का नहीं है। हमें भारत जैसे देशों की जरूरत है, जो दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र और एशिया के अन्य लोकतंत्र हैं, ताकि वे चीन और उसके आक्रमणों को मात देने के लिए हमारे साथ काम कर सकें।

उन्होंन कहा कि इस हफ्ते, मैं आठ अन्य सीनेटरों के साथ भारत की यात्रा करूंगा और अपने दोस्तों को भी यही संदेश दूंगा कि हम इस उभरते खतरे का मुकाबला करना चाहते हैं।

चीन ने किया अमेरिकी संप्रभुता का उल्लंघन

म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में शूमर ने कहा कि अमेरिकी सेना ने अपनी सीमाओं के भीतर एक चीनी निगरानी गुब्बारे को मार गिराया। यह अमेरिकी संप्रभुता का खुला उल्लंघन था; यह इस बात का उदाहरण है कि कैसे चीन ने पश्चिम के खिलाफ अपनी आक्रामकता को लगातार बढ़ाया है।

शूमर ने कहा, अमेरिका शायद ही अकेला है- चीनी निगरानी गुब्बारों ने दुनिया भर के 40 से अधिक देशों को निशाना बनाया है। लेकिन यह सिर्फ चीनी जासूसी नहीं है जिससे पश्चिम को खतरा है। चीन ने वैश्विक अर्थव्यवस्था और इस शताब्दी को आकार देने वाली उन्नत तकनीकों पर हावी होने के लिए सैकड़ों अरबों को समर्पित किया है।

उन्होंने कहा, उदाहरण के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में चीन के नवाचारों ने उन्हें अपने नागरिकों पर निगरानी रखने और उन तरीकों पर अत्याचार करने का अधिकार दिया है जो कभी अकल्पनीय समझे जाते थे – एक चुनौती जिसका हमें अब जवाब देना चाहिए।

अमेरिका और यूरोप को मिलकर करना चाहिए काम

शूमर ने कहा कि मेरा मानना है कि अमेरिका और यूरोप को मिलकर AI की चुनौतियों से निपटने के लिए काम करना चाहिए। यह तकनीक पसंद आ रही है या नहीं और कई मायनों में यह पहले से ही यहां है।

यदि हमारी ट्रान्साटलांटिक साझेदारी समाज में AI के उचित उपयोग के मानदंडों को परिभाषित करने में मदद कर सकती है, तो हम चीन को अपने निरंकुश डिजाइनों को आगे बढ़ाने के लिए इस तकनीक तक पहुँचने और उसका दोहन करने से रोक सकते हैं।

Pmc Publish

Learn More →