उत्तर कोरिया ने एक बार फिर से बैलिस्टिक मिसाइल का किया टेस्ट, पढ़ें पूरी खबर ..

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर से अपनी ताकत का परिचय दिया है। उत्तर कोरिया ने कहा कि उसने रविवार को वाशिंगटन और सियोल के लिए एक चेतावनी के रूप में इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। उत्तर कोरिया ने कहा कि इस सफल अभ्यास ने प्योंगयांग के घातक परमाणु जवाबी हमले की क्षमता का प्रदर्शन किया है।

आईसीबीएम है अमेरिका को मार गिराने मे सक्षम

किम जोंग उन ने शनिवार (2300 जीएमटी) को सुबह 8 बजे और हवासोंग-15 मिसाइल को लॉन्च करने का आदेश दिया। केसीएनए के एक अधिकारी ने बताया कि 2017 में उत्तर में सबसे पहले इस हथियार का परीक्षण किया गया था। दक्षिण कोरिया की सेना ने शनिवार को 17:22 (0822 जीएमटी) पर आईसीबीएम लॉन्च का पता लगाया। जिसके बारे में जापान ने कहा कि उसने अपने विशेष आर्थिक क्षेत्र में उसे 66 मिनट तक उड़ान भरते हुए देखा था। जापान के विश्लेषण से संकेत मिलता है कि यह मुख्य भूमि संयुक्त राज्य को मार गिराने में सक्षम था।

आईसीबीएम शत्रुतापूर्ण ताकतों के परमाणु हमले को देगा कड़ा जवाब

उत्तर कोरिया के नेतृत्व ने इस टेस्ट की प्रशंसा की, जो सात सप्ताह में देश का पहला सबसे बेहतरीन टेस्ट था। उन्होंने यह भी कहा कि इसने आईसीबीएम इकाइयों की वास्तविक युद्ध क्षमता दिखाई जो शक्तिशाली जवाबी हमले के लिए तैयार हैं। तो वहीं उत्तर कोरिया के नेतृत्व ने यह भी कहा कि आईसीबीएम लॉन्च देश की शत्रुतापूर्ण ताकतों पर घातक परमाणु जवाबी हमले की क्षमता का वास्तविक सबूत है।

उत्तर कोरिया ने आईसीबीएम लॉन्च के लिए पहले भी दी थी चेतावनी

सियोल और वाशिंगटन द्वारा उत्तर कोरिया के परमाणु हमले की स्थिति में अपनी प्रतिक्रिया में सुधार लाने के उद्देश्य से संयुक्त टेबलटॉप अभ्यास शुरू करने के कुछ ही दिन पहले प्रतिबंधों को खत्म करने की शुरुआत की गई। प्योंगयांग ने पिछले हफ्ते आगामी यूएस-दक्षिण कोरिया अभ्यास के लिए “अभूतपूर्व” मजबूत प्रतिक्रिया की चेतावनी दी थी, जिसे वह युद्ध की तैयारी के रूप में वर्णित करता है और कोरियाई प्रायद्वीप पर बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराता है।

उत्तर कोरिया दोबारा कर सकता है इस तरह का अभ्यास

अमेरिका स्थित विश्लेषक अंकित पांडा ने एएफपी को बताया कि शनिवार का टेस्ट काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस आयोजन का आदेश दिया गया था और इसलिए यह एक पारंपरिक टेस्ट नहीं बल्कि एक अभ्यास है। हमें इस तरह के अतिरिक्त अभ्यास देखने को मिल सकते हैं। सियोल में उत्तर कोरियाई अध्ययन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर यांग मो-जिन ने कहा कि परीक्षण से पता चला है कि प्योंगयांग को बिना पूर्व योजना के आधे दिन से भी कम समय में एक तरल ईंधन से युक्त आईसीबीएम लॉन्च करने में सक्षम प्रणाली से सुसज्जित किया गया था।

Pmc Publish

Learn More →