उत्तराखंड चार यात्रा 2023 पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों  के लिए बड़ा अपडेट आया सामने

उत्तराखंड चार यात्रा 2023 पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों  के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। खराब मौमस की वजह से केदारनाथ यात्रा आज 03 मई को स्थगित कर दी गई है। केदारनाथ धाम में बर्फबारी का दौर बुधवार को भी जारी है। बदरीनाथ, यमुनोत्री, और गंगोत्री धामों की यात्रा जारी रहेगी। उत्तराखंड चार धाम मौसम पूर्वानुमान में अलर्ट जारी किया गया है।

हालांकि, तीनों धामों में भी बारिश के कारण कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। लेकिन दर्शन के लिए धामों में लंबी लाइनें लग रही हैं। उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर दिल्ली-एनसीआर, यूपी, राजस्थान, महाराष्ट्र आदि तीर्थ यात्रियों से अपील की गई है कि यात्रा के दौरान सतर्क रहें। यात्रियों से मौसम खुलने तक सुरक्षित स्थानों पर होटल लॉज में विश्राम करने की अपील जिला प्रशासन की ओर से की गई है।

इसके अलावा श्रीनगर में भी यात्रियों के वाहन रोके गए। सोनप्रयाग से मंगलवार को 9708 तीर्थयात्री केदारनाथ रवाना हुए। जबकि, सोनप्रयाग और सीतापुर तक 10,000, फाटा 250, गौरीकुंड 2000, गुप्तकाशी 1000, तिलवाड़ा और अगस्त्यमुनि में 150,रुद्रप्रयाग में 200 यात्री रुके हुए हैं।

उधर, केदारनाथ में मंगलवार दोपहर बाद से बर्फबारी जारी है। केदारनाथ धाम में लगातार हो रही बर्फबारी के चलते मंगलवार को प्रशासन ने साढ़े 11 बजे बाद सोनप्रयाग से यात्रियों को केदारनाथ नहीं जाने दिया। सभी यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर होटल लॉज में कमरा लेते हुए विश्राम करने का आग्रह किया गया। मौसम ठीक होते ही उन्हें केदारनाथ धाम जाने की अनुमति दी जाएगी।

दूसरे दिन भी सोनप्रयाग, सीतापुर में होटल फुल रहे। केदारनाथ धाम में मंगलवार को भी लगातार बर्फबारी होती रही। बुधवार भी मौसम के खराब रहने और भारी बर्फबारी जारी है। । ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रशासन को विभिन्न पड़ावों पर यात्रियों को रोका जा रहा है। बुधवार सुबह सोनप्रयाग से 9708 यात्रियों ने केदारनाथ के लिए प्रस्थान किया जबकि 3 हजार से अधिक यात्री दोपहर तक वापस लौटे।

सहायक सेक्टर मजिस्ट्रेट सोनप्रयाग संदीप नौडियाल ने बताया कि साढ़े 11 बजे बाद यात्रियों को खराब मौसम के चलते केदारनाथ नहीं जाने दिया गया। उन्हें सोनप्रयाग, सीतापुर, रामपुर और फाटा गुप्तकाशी में होटल लॉज में रुकने का आग्रह किया गया। बीकेटीसी के कार्याधिकारी आरसी तिवारी ने बताया कि मंदिर परिसर में अलाव की व्यवस्था की गई है। दर्शनों में यात्रियों को पूरा सहयोग दिया जा रहा है।कहां कितने यात्री ठहरे हैं
सोनप्रयाग से केदारनाथ धाम के लिए मंगलवार को दर्शनों को गए 9708 तीर्थयात्री केदारनाथ धाम और आसपास हैं। इसके अलावा गौरीकुंड में करीब 2000, सोनप्रयाग और सीतापुर में 10,000, फाटा 250

Pmc Publish

Learn More →