वजन बढ़ाने के लिए काली या पीली किशमिश में से क्या ज्यादा फायदेमंद होती है? जानें-

स्वस्थ रहने के लिए रोज सुबह सूखे मेवे खाने की सलाह दी जाती है। इसमें बादाम, काजू, अखरोट, अंजीर और किशमिश शामिल हैं। अपनी जरूरत के अनुसार लोग इन चीजों का सेवन करते हैं। यानी याद्दाश्त बढ़ाने के लिए लोग बादाम और अखरोट खाते हैं, तो खून की कमी पूरा करने के लिए अंजीर का सेवन करते हैं। वहीं, जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें किशमिश खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन किशमिश कई प्रकार की होती हैं। इनमें काली और पीली किशमिश सबसे प्रसिद्ध हैं। ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता है कि वजन बढ़ाने के लिए काली या पीली किशमिश में से क्या खाना ज्यादा फायदेमंद होता है? तो आइए, इस लेख में आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉ. सुगीता मुटेरजा से जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए काली या पीली, क्या खाना है फायदेमंद ? 

काली और पीली किशमिश में पोषक तत्व-

वजन बढ़ाने के लिए काली या पीली किशमिश में से क्या अधिक फायदेमंद होता है, इसका पता दोनों में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जानने के बाद लगाया जा सकता है। तो आइए, जानते हैं 100 ग्राम काली और पीली किशमिश के पोषक तत्व-

  • पोषक तत्व       काली किशमिश     पीली किशमिश
  • कैलोरी            408                   258
  • कुल वसा         0.5 ग्राम              0.5 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट्स   107 ग्राम              80 ग्राम 
  • शुगर             60 ग्राम                56 ग्राम
  • प्रोटीन            3 ग्राम                  2.84 ग्राम
  • फाइबर           8.7 ग्राम               3 ग्राम

इनके अलावा काली और पीली किशमिश में कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इनमें कैल्शियम, सोडियम, पोटेशिमय, विटामिन्स और आयरन मौजूद होते हैं। इसलिए अगर आप नियमित रूप से काली या पीली किशमिश का सेवन करेंगे, तो शारीरिक रूप से हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। आपको बता दें कि किशमिश की तासीर बेहद गर्म होती है। इसलिए आपको भीगे हुए किशमिश खाने चाहिए। अगर आपकी पित्त प्रकृति है, तो  किशमिश को बिना भिगोए बिल्कुल न खाएं।

वजन बढ़ाने के लिए काली या पीली किशमिश?-

डॉ. सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि काली और पीली किशमिश, दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इसलिए हेल्थ के लिए काली और पीली किशमिश, दोनों को फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर वेट गेन की बात करें, तो काली किशमिश का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, काली किशमिश में पीली किशमिश की तुलना में कैलोरी काफी अधिक पाई जाती है। अगर आप काली किशमिश खाएंगे, तो आपको कैलोरी, प्रोटीन और शुगर अधिक मात्रा में मिलेंगे। इससे आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी। काली किशमिश का नियमित सेवन करके आपको वजन बढ़ाने में बेहद मदद मिल सकती है।

वजन बढ़ाने के लिए काली किशमिश कैसे खाएं?-

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोजाना काली किशमिश का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप रोज रात को 6-8 किशमिश लें। इन्हें पूरी रात के लिए पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर काली किशमिश खा लें। आप चाहें तो इसका पानी भी पी सकते हैं। इससे आपको वजन बढ़ाने में ज्यादा लाभ मिलेगा। अगर आप काली किशमिश को बादाम, अखरोट, काजू या अंजीर के साथ खाएंगे, तो तेजी से वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा, काली किशमिश का खीर या हलवे में डालकर भी सेवन किया जा सकता है। काली किशमिश को दूध में उबालकर खाना भी फायदेमंद होता है। अगर आप नियमित रूप से काली किशमिश खाएंगे, तो आपको पर्याप्त कैलोरी मिलेगी और आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा।

Pmc Publish

Learn More →