डार्क वेबसाइट चलाने में मदद करने के लिए एक भारतीय को छह साल जेल की सजा सुनाई गई..

भारतीय मूल के मनोचिकित्सक को लंदन की एक अदालत ने बच्चों के यौन शोषण से संबंधित डार्क वेबसाइट चलाने में मदद करने का दोषी पाते हुए छह साल जेल की सजा सुनाई है। गर्ग को पिछले साल नवंबर में गिरफ्तार किया गया था। उसके पास से सात हजार से अधिक अश्लील चित्र वीडियो और कई मेडिकल जर्नल लेख मिले थे जो उसने एक मनोचिकित्सक के रूप में हासिल किए थे।

 बाल यौन शोषण वेबसाइट चलाने में मदद करने के लिए एक भारतीय मनोचिकित्सक को छह साल जेल की सजा सुनाई गई है। दक्षिण-पूर्व लंदन के लेविशम के 33 वर्षीय डॉ. कबीर गर्ग को वूलविच क्राउन कोर्ट ने बच्चों के शोषण को बढ़ावा देने में उनकी भूमिका के लिए दोषी ठहराया।

डार्क वेबसाइट का मॉडरेटर था गर्ग 

वूलविच क्राउन कोर्ट ने पाया कि गर्ग ने दुर्व्यवहार की तस्वीरें साझा करने के लिए समर्पित डार्क वेबसाइट के ‘मॉडरेटर’ के रूप में काम किया था। राष्ट्रीय अपराध एजेंसी के एडम प्रीस्टले ने एक बयान में कहा,गर्ग बड़े पैमाने पर बाल यौन शोषण को बढ़ावा देने में शामिल था। उन्होंने बच्चों के खिलाफ भयानक अपराधों को साझा करने और चर्चा करने के लिए पीडोफाइल के वैश्विक समुदाय तक पहुंचने के लिए डार्क वेब का इस्तेमाल किया।

KGMU से पूरी की MBBS की पढ़ाई

गर्ग ने लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की और यूके जाने से पहले बेंगलुरु में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंसेज (NIMHANS) में काम किया। उन्हें पिछले साल नवंबर में गिरफ्तार किया गया था और जनवरी में आठ आरोपों में दोषी ठहराया गया था, जिसमें बच्चों का यौन शोषण और अश्लील तस्वीरें बनाना और वितरित करना शामिल था।

अधिकारियों ने कहा कि गर्ग ‘द एनेक्स’ साइट के मॉडरेटर में से एक थे, जिसके दुनिया भर में 90,000 सदस्य हैं। उन्हें प्रतिदिन साझा की जाने वाली बाल शोषण सामग्री के सैकड़ों लिंक मिले। गर्ग वेबसाइट के अजीब प्रशासक थे। प्रीस्टले ने कहा,डार्क वेब पर ऐसी साइटों के सैकड़ों-हजारों सदस्य हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही स्टाफ का सदस्य बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसमें बिना किसी भुगतान के बहुत सारा समय समर्पित करना शामिल है।”

नवबंर 2022 में गर्ग को किया गया गिरफ्तार

यूके की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी ने एक बयान में कहा कि अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ एक समन्वित ऑपरेशन के तहत अधिकारियों ने नवंबर 2022 में गर्ग को लेविशम में उनके फ्लैट से गिरफ्तार किया गया था। वह उस समय अपने मॉडरेटर खाते में लॉग इन किया हुआ था। उसके लैपटॉप पर साइट खुली हुई थी। अधिकारियों को 7,000 से अधिक अश्लील चित्र, वीडियो और कई मेडिकल जर्नल लेख मिले, जो उन्होंने एक मनोचिकित्सक के रूप में हासिल किए थे। एक पत्रिका का शीर्षक था- भारत में बाल दुर्व्यवहार पर एक अध्ययन। विशेषज्ञ अभियोजक बेथनी राइन ने कहा,बच्चों पर यौन शोषण के मनोवैज्ञानिक प्रभाव के बारे में उनकी समझ को देखते हुए गर्ग के अपराध विशेष रूप से चौंकाने वाले हैं।

पिछले साल मैथ्यू स्मिथ को किया गया था गिरफ्तार

ब्रिटेन के अधिकारियों ने पिछले साल इसी महीने लंदन से 34 वर्षीय मैथ्यू स्मिथ को भी गिरफ्तार किया था, जब गर्ग को भारत में बाल यौन शोषण में कथित तौर पर शामिल होने के लिए गिरफ्तार किया गया था और उसके उपकरणों से बच्चों पर किए गए यौन उत्पीड़न की हजारों तस्वीरें और वीडियो बरामद किए थे।

दो किशोरों को दिए 65 लाख रुपये

स्मिथ ने कथित तौर पर लड़कों का यौन उत्पीड़न करने और तस्वीरें साझा करने के लिए भारत में दो किशोरों को पांच साल में 65 लाख रुपये का भुगतान किया। अधिकारियों को संदेह है कि यह एक बड़े बाल पोर्न रैकेट का हिस्सा है क्योंकि उन्हें यौन शोषण की हजारों तस्वीरें और वीडियो मिले हैं।

स्मिथ ने भारत में किया काम

भारत में अपने प्रवास के दौरान स्मिथ ने अनाथालयों और गैर सरकारी संगठनों में काम किया, जहां वह बाल यौन शोषण के सहयोगियों का एक नेटवर्क बनाने में कामयाब रहा और पिछले साल यूके जाने के बाद भी उनके संपर्क में रहा।

अभियोजकों ने कहा कि स्मिथ भारत में किशोरों को बरगलाता था और उन्हें सिखाता था कि नाबालिगों से दोस्ती कैसे करनी है और फिर वह उन्हें यौन कृत्यों के वीडियो और तस्वीरें भेजता था, जिन्हें वह करना और रिकॉर्ड करना चाहता था।

Pmc Publish

Learn More →