दिल्ली समेत देश के कुछ हिस्सों में टमाटर की खुदरा कीमतें 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंची

देश के विभिन्न क्षेत्रों में लगातार बारिश होने से सप्लाई पर प्रतिकूल असर पड़ने के बीच सब्जियों की कीमतों में तेजी देखी जा रही है। दिल्ली समेत देश के कुछ हिस्सों में टमाटर की खुदरा कीमतें 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई हैं। फ्रेंच बीन्स, फूलगोभी, पत्तागोभी और अदरक जैसी अन्य सब्जियों के अलावा प्याज और आलू की खुदरा कीमतों भी बढ़ गई हैं। कारोबारियों ने कहा कि उत्पादक क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण जलभराव हो जाने से टमाटर की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। जमीन के नीचे उगाई जाने वाली प्याज और अदरक जैसी सब्जियां भी खराब मौसम की चपेट में आ गई हैं। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान समेत देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश हुई है। इससे कई फसलों को नुकसान पहुंचने की आशंका है।

अधिकांश सब्जियों के खुदरा दाम 60 रुपये प्रति किलो से ऊपर

अधिकांश सब्जियों के खुदरा दाम 60 रुपये प्रति किलो से ऊपर हैं। उदाहरण के लिए, भिंडी की खुदरा कीमत 80 रुपये प्रति किलोग्राम है, जबकि करेला, लौकी और खीरे की खुदरा कीमत 60 रुपये प्रति किलोग्राम है, फूलगोभी 180 रुपये प्रति किलोग्राम तक बेची जाती है।  पिछले एक पखवाड़े में अदरक के भाव 240 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 300 रुपये प्रति किलो हो गए हैं। 

टमाटर चूरू में 31 रुपये प्रति किलोग्राम

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, टमाटर की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत सोमवार को 104.38 प्रति किलोग्राम थी। इसकी अधिकतम कीमत राजस्थान के सवाई माधोपुर में 200 रुपये प्रति किलोग्राम रही , जबकि न्यूनतम कीमत चूरू में 31 रुपये प्रति किलोग्राम थी। 

इन आंकड़ों से पता चलता है कि महानगरों में टमाटर की खुदरा कीमत कोलकाता में सर्वाधिक 149 रुपये प्रति किलोग्राम रही। इसके बाद मुंबई में 135 रुपये प्रति किलोग्राम, चेन्नई में 123 रुपये प्रति किलोग्राम और दिल्ली में 100 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर टमाटर बिका।  टमाटर और अन्य सब्जियों की खुदरा कीमतें उनकी गुणवत्ता और उनके विक्रय स्थान पर निर्भर करती हैं।

कीमतों में जल्दी कमी आने की संभावना नहीं

दिल्ली स्थित आजादपुर सब्जी मंडी के सदस्य और आजादपुर टमाटर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘पिछले दो दिनों में भारी बारिश के कारण दिल्ली में टमाटर की सप्लाई और बाधित हुई है। अगर भारी बारिश जारी रही तो कीमतों में जल्दी कमी आने की संभावना नहीं है।’  आजादपुर मंडी में सोमवार को टमाटर का थोक भाव 100-160 रुपये प्रति किलो था। 

कौशिक ने कहा कि मौजूदा मांग हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक से पूरी की जा रही है। उन्होंने कहा कि हर साल मानसून के मौसम में ज्यादातर सब्जियों की कीमतें बढ़ जाती हैं, क्योंकि जलभराव के कारण कुछ फसलें खराब हो जाती हैं।  पश्चिम विहार के खुदरा सब्जी विक्रेता ज्योतिष झा ने कहा, ‘मैंने आजादपुर थोक बाजार में 160 रुपये प्रति किलोग्राम पर टमाटर खरीदा और इसकी खुदरा बिक्री 170 रुपये प्रति किलोग्राम पर की। कुछ विक्रेता दिल्ली में 200 रुपये प्रति किलोग्राम पर भी टमाटर बेच रहे हैं।’

Pmc Publish

Learn More →