अगर आप भी खट्टी डकार से हैं परेशान तो तुरंत करें ये घरेलू उपाय

दुनियाभर में कई लोग हैं जो खट्टी डकार (Indigestion) से परेशान रहते हैं। यह उन्हें बार-बार आती हैं। इसी के साथ कई बार खान-पान में कुछ गड़बड़ी होने से लोगों को इस समस्‍या का सामना करना पड़ता है। जी दरअसल, पेट में हवा भर जाने पर या अपच होने के कारण ऐसी स्थिति आती हैं। ऐसे में कई बार जल्दबाजी में खाना खाने पर या कोल्ड ड्रिंक्स और शराब का अधिक सेवन करने से खट्टी डकारें आती हैं। आप सभी को बता दें कि इन सभी के अलावा खाने में तली-भुनी चीजों का ज्‍यादा सेवन करने से और देर रात भारी भोजन करने से भी ये समस्‍या हो जाती है। हालाँकि आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपको इससे रहत दिला सकते हैं। आइए जानते हैं।

1. इलायची चबाना खट्टी डकार से बचने का अच्‍छा तरीका है। अगर आपको इसे खाना पसंद नहीं है तो बिना दूध की इलायची वाली चाय बनाएं और उसमें नींबू निचोड़कर पिएं। जी हाँ क्योंकि इससे जल्‍दी राहत मिलेगी। 

2. काला नमक (Black Salt) का सेवन करने से कई फायदे हैं। जी हाँ और कई डिशेज में काले नमक का उपयोग उनका स्‍वाद भी बढ़ा देता है। इसके अलावा काला नमक पाचन तंत्र को मजबूत करने और पेट संबंधी विकार दूर करने में बहुत कारगर है। आप सभी को बता दें कि खट्टी डकार आने पर भी एक गिलास पानी में आधा छोटी चम्‍मच काला नमक डालकर पीना बहुत आराम देता है।

3. गरिष्‍ठ भोजन करने के बाद कुछ लोगों आधा चम्‍मच नींबू का रस पीते हैं, इससे खाना पचने में मदद मिलती है। वहीँ दूसरी तरफ डॉक्टर्स भी पेट संबंधी तकलीफों में नींबू पानी पीने की सलाह देते हैं। आपको बता दें कि खट्टी डकार को दूर करने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच नींबू का रस और स्वाद अनुसार नमक मिलाकर सेवन लाभदायक है।

4. नींबू पानी में आप पुदीना भी डाल सकते हैं। जी हाँ और केवल पुदीने का पानी पीना भी बहुत लाभकारी है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि पुदीना ठंडा होता है और ये पेट की कई समस्‍याओं से आराम देता है। 

5. यह सब करने के बाद भी अगर खट्टी डकार आएं तो विशेषज्ञ डॉक्टर की सलाह लें क्‍योंकि इसके पीछे कोई अन्‍य बीमारी भी हो सकती है।