अध्यात्म

अगर आप भी आज 12 अगस्त को रक्षा बंधन मना रहे, तो जरुर देखे ये समय

कई लोगों ने रक्षा बंधन का त्योहार 11 अगस्त को, तो कई लोगों ने 12 अगस्त को मनाया। इस तरह दोनों दिन ये त्योहारा सेलीब्रेट हो रहा है। अगर आप भी आज 12 अगस्त को रक्षा बंधन मना रहे हैं.

दरअसल आज पूर्णिमा 7.30 तक हीहै, ऐसे में उदया तिथि का पर्व मनाने वाले पूरे दिन राखी बांद सकेंगे। लेकिन आज पंचक लग रहे हैं। पंचक आज दोपहर दोपहर 02:49 बजे से शुरू होंगे और 16 अगस्त, मंगलवार की रात 09:07 बजे तक चलेंगे। ज्योतिषियों की मानें तो पंचक में कोई अशुभ कार्य नहीं करते, लेकिन अगर आप पंचक को सही नहीं मानते तो इस समय राखी बांधने से पहले पंचक का टाइम नोट कर लें। 

अगर राखी के बारे में बात करें तो रक्षा बंधन पर आज सुबह सात बजे से राखी बांध सकते हैं, तो वहीं ढ़ाई बजे से पहले राखी बांध सकते हैं। बनारस पंचांग के जानकार ज्योतिषाचार्य पीके युग कहते हैं कि 11 अगस्त को भद्रा लगने के कारण 12 अगस्त को उदयातिथि में रक्षाबंधन का त्योहार मनाना श्रेयस्कर होगा। आचार्य माधवानंद (माधव जी) कहते हैं कि मिथिला पंचांग के अनुसार गुरुवार 11 अगस्त सुबह 9.42 बजे से पूर्णिमा चढ़ने के साथ ही भद्रा शुरू हो रहा है, जो रात 8.25 बजे समाप्त होगा। भद्रा काल में रक्षा सूत्र नहीं बांधा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button