अन्तर्राष्ट्रीय

बंद होगी जॉनसन एंड जॉनसन की बिक्री 2023 में

ब्रिटेन की दिग्गज हेल्थकेयर कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन 2023 में वैश्विक स्तर पर बेबी पाउडर की बिक्री बंद कर देगी। जी दरअसल ड्रग मेकर ने बीते गुरुवार को यह कह दिया है कि अमेरिका में चल रहे हजारों कंज्यूमर सेफ्टी केस के चलते प्रॉडक्ट की बिक्री बंद कर दी गई है। आप सभी को बता दें कि कंपनी ने कहा कि बेबी पाउडर पहले से ही दुनिया भर के देशों में बेचा जाता है लेकिन अब इसे दुनियाभर में पोर्टफोलियो हटा दिया जाएगा। जी दरअसल कंपनी ने अपने पाउडर की बिक्री साल 2020 में अमेरिका और कनाडा में बंद कर दी थी। आपको बता दें कि इस पाउडर में एस्बेस्टस का एक प्रकार का हानिकारक फाइबर मिला था, जिसे कैंसर होने की वजह माना जा रहा था।

केवल यही नहीं बल्कि इस मामले में कंपनी पर 35 हजार महिलाओं ने बच्चेदानी का कैंसर होने के आरोप में केस किए थे। इसी के चलते अमेरिका में इसकी मांग काफी कम हो गई थी। इस पर कंपनी ने 2020 में अमेरिका व कनाडा में बेबी पाउडर बेचना बंद कर दिया, लेकिन आज भी ब्रिटेन सहित दुनिया के बाकी देशों में इसे बेच रही है। आपको बता दें कि अमेरिका की एक कोर्ट ने इस पाउडर से ओवरीन कैंसर होने के कारण कंपनी पर 15 हजार करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था। वहीं इस दौरान कोर्ट ने कहा था कि कंपनी ने बच्चों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया है। केवल यही नहीं बल्कि कंपनी पर आरोप था कि अपने प्रोडक्ट्स पर एस्बेस्टस मिलाती है।

जी दरअसल जज ने अपने आदेश में यह तक कह दिया था कि कंपनी ने जो अपराध किया है उसकी तुलना पैसों से नहीं की जा सकती, हालाँकि जब अपराध बड़ा है तो हर्जाना भी बड़ा ही होना चाहिए। आपको बता दें कि कोर्ट रूम में और कैपिटल हिल पर कंपनी ने बार-बार कहा है कि उसके प्रॉडक्ट सुरक्षित हैं और इससे कैंसर नहीं होता है।

Related Articles

Back to top button