खाना -खजाना

इस गणेश चतुर्थी घर पर बनाये मोदक

गणपति बप्पा इस साल 31 अगस्त को लोगों के घरों में आगमन करेंगे। ऐसे में गणपति की मूर्ती स्थापित करने वाले लोगों को खास तैयारी करने की जरूरत होती है। लोग पूजा से लेकर सजावट तक का खास ख्याल रखते हैं। इसी के साथ गणपति का प्रसाद भी बहुत जरूरी होता है। 10 दिन तक चलने वाले इस पर्व में गणपति बप्पा को तरह-तरह के भोग लगाए जाते हैं। सभी भोग में भगवान को प्रिय मोदक भी होते हैं। हालांकि कई बार लोगों की शिकायत होती है कि घर में मोदक सही तरह से नहीं बनते, यहां हम कुछ ट्रिक्स बता रहे हैं जो मोदक बनाने में आपके काम आ सकती हैं।

गुड़ और नारियल को पकाएं

नारियल और गुड़ को एक साथ पकाते समय इसे सही तरीके से पकाना जरूरी है। इसे तब तक पकाना जरूरी है जब तक कि सारी एक्सट्रा नमी खत्म न हो जाए और ये सूखने लगे। हालांकि, इस बात का भी विशेष ध्यान रखना है कि आप इसे  ओवरकुक न करें।

फ्रेश नारियल का करें इस्तेमाल 

कई बार लेट होने से बचने के लिए तैयारियां एक दिन पहले से शुरू हो जाती हैं। तैयारी करते समय आप इस बात का ध्यान रखें की आपको हमेशा ताजे सूखे नारियल का इस्तेमाल करना है।

आटा लगाने के लिए अपनाएं सही तरीका

मोदक के लिए  सही तरह से आटा लगाना जरूरी है। इसके लिए 1 कप चावल के आटे को लगाने के लिए आमतौर पर 1 कप से थोड़ा ज्यादा पानी की जरूरत होती है। अगर आप मात्रा का सही हिसब रखेंगे तो आपके द्वारा बनाए गए मोदक सॉफ्ट और टेस्टी बनेंगे। वहीं यह सुनिश्चित करने के लिए कि मिश्रण बिना दरार के और चिपचिपा न हो, इसके लिए थोड़ा गर्म पानी छिड़कें और इसे फिर से गूंथ लें। यह इसे एक अच्छी बनावट देने में मदद करता है। आटा सही तरह से गूंथा गया होगा तो मोदक सॉफ्ट और क्रैक फ्री बनेंगे।

हाथों को गीला कर बनाएं मोदक

हाथ से मोदक बनाते समय अपनी उंगलियों को एक कटोरी पानी में डुबोएं और फिर एक भाग लें जो गेंद के आकार का हो। आटे को दोनों हाथों के अंगूठे और तर्जनी की मदद से गोलाकार गति में फैलाकर बनाना शुरू करें। वहीं अगर आटा चिपचिपा है तो पानी की जगह घी का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

Related Articles

Back to top button