जीवनशैली

जाने केला का सेवन करने के लाभ

आपने अभी तक वजन बढ़ाने के नुस्खों में केला का नाम भी जरूर सुना होगा। घर के बड़े-बुर्जुग अक्सर दुबले-पतले बच्चों को सेहत बनाने के साथ वजन बढ़ाने के लिए भी केला खाने की सलाह देते रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं केला न सिर्फ आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है बल्कि इसका नियमित सेवन करने से आप अपना कई किलो वजन कम भी कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करते समय आपको इसके सेवन का सही तरीका जरूर पता होना चाहिए। 

केले में अच्छी मात्रा में फाइबर, विटामिन B6, विटामिन C, प्रोटीन समेत कार्बोहाइड्रेट्स भी मौजूद होते हैं, जो व्यक्ति की डाइट को बैलेंस्ड करने के लिए जरूरी होते हैं। केला आपका वजन घटाने और बढ़ाने, दोनों में काफी हद तक मददगार होता है। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे आप केले का सही प्रयोग करके आप अपना वजन बढ़ा और घटा सकते हैं। 

वजन बढ़ाने के लिए केले का सेवन-
वजन बढ़ाने के लिए केला एक कारगर फल साबित हो सकता है। वहीं इसका सेवन अगर मिल्कशेक के रूप में या गरम दूध के साथ करेंगे तो यह वजन जल्दी बढ़ा सकता है। केले में कई विटामिन, फाइबर, कारबोहाइड्रेट्स के साथ-साथ इसमें फैट भी अच्छी मात्रा में होता है।  दिन में अपने नियमित खाने के साथ 8-10 केले खाने से आप आराम से अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

वजन घटाने के लिए केले का सेवन-
केले में जहां वजन बढ़ाने की क्षमता होती है, वहीं इसके सही तरह से सेवन करने से आप अपना वजन घटा भी सकते हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो केले में लो से मीडियम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के साथ कई ऐसे गुण होते हैं जो उन्हें वजन घटाने के लिए इसे अच्छा ऑप्शन बनाते हैं। केले में फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स भी होते हैं। इसमें मौजूद पेक्टिन वजन घटाने के लिए कारगर साबित हो सकता है। वैज्ञानिक रिसर्च की मानें तो एक 6 इंच के केले में लगभग 90 कैलोरी होती है, जो किसी कैंडी बार के मुकाबले काफी कम होती है। केले में पाया जाने वाला फाइबर पाचन को ठीक रखने के साथ पेट को भरा हुआ महसूस कराता है, जो वजन को कंट्रोल रखने में सहायक है। हालांकि इसके लिए कोई स्टडी नहीं है, जिसमें ये दावा किया गया हो कि केला वेट लॉस में मदद करता है। केले में कई गुण होते हैं जो उन्हें वजन घटाने के लिए इसे अच्छा ऑप्शन बनाते हैं। 

Related Articles

Back to top button