एसएफआई ने बीबीसी की बैन डॉक्यूमेंट्री को कोलकाता के प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी में दिखाने का किया ऐलान

प्रधानमंत्री मोदी को टारगेट करके बनाई गई बीबीसी की विवादित डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर जेएनयू में जमकर हंगामा हुआ। लेफ्ट संगठन इस डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर अड़े हुए हैं। यह मामला केवल जेएनयू का नहीं है बल्कि केरल में भी मंगलवार देर शाम कई कॉलेजों में डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की गई। अब लेफ्ट के छात्र संगठन स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) ने कोलकाता की प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी में बैन डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग का ऐलान कर दिया है। एसएफआई की तरफ से कहा गया है कि विश्वविद्यालय  परिसर में 27 जनवरी को यह डॉक्यूमेंट्री दिखाई जाएगी। 

भाजपा युवा मोर्चा का प्रदर्शन
‘BBC’s Ondia: The Modi Question’नाम की डॉक्यूमेंट्री को लेकर बवाल थण नहीं रहा है। एक तरफ विपक्षी दलों से जुड़े संगठनों और लेफ्ट संगठन इसकी स्क्रीनिंग पर अड़े हैं तो दूसरी तरफ भाजपा युवा मोर्चा इसके खिलाफ प्रदर्शन कर रहा है। एसएफआई के ऐलान के बाद केरल एर्नाकुलम के गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से विक्टोरिया कॉलेज तक भाजपा युवा मोर्चा ने मार्च निकाला। इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करके प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर कर दिया। 

सूत्रों का कहना है कि बैन के बावजूद एर्नाकुलम और तिरुवनंतपुरम के कई कॉलेज में मंगलवार देर शाम इस डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की गई। केरल की सत्ताधारी सीपीआई (एम) के डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया ने कहा था कि केवल दक्षिणी राज्यों में ही नहीं बल्कि  पूरे भारत में यह डॉक्यूमेंट्री दिखाई जाएगी। डीवाईएफआई की स्टेट सेक्र्टरी वीके सनोज ने कहा था कि सरकार इसे छिपाने की कोशिश कर रही है लेकिन इसको दिखाने में कोई देश विरोध नहीं है। 

कांग्रेस नेता एके एंटनी के बेटे ने चौंकाया
इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एके एंटनी के बेटे अनिल एंटनी ने सबको चौंका दिया। उन्होंने कहा कि देश की संप्रभुता के साथ किसी भी तरह का खिवाड़ नहीं होना चाहिए। इसके बाद अनिल एंटनी ने बुधवार को कांग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा भी दे दिया। उन्होंने कहा था, भाजपा से मतभेदों के बाद भी मुझे लगता है कि एक दूसरे देश का चैनल लंबे समय से पूर्वाग्रह से ग्रसित रहा है। उन्होंने कहा कि ब्रिटिश प्रसारक बीबीसी को भारतीय संस्थानों पर तरजीह देना हमारी संप्रभुता को कमजोर करना है। उन्होंने का था कि जो लोग ब्रिटेन के पूर्व विदेश सचिव जैक स्ट्रॉ के विचारों का समर्थन करते हैं वे एक खथरनाक मिसाल कायम कर रहे हैं। स्ट्रॉ का दिमाग ही ईराक युद्ध के पीछे भी था। 

केरल प्रदेश कांग्रेस कमिटी ने भी ऐलान किया है कि गणतंत्र दिवस के मौके पर जिला मुख्यालयों में डॉक्यूमेंट्री दिखाई जाएगी। वहीं भाजपा के केरल चीफ के सुरेंद्रन ने मुख्यमंत्री विजयन से इस बात की शिकायत की है। उन्होंने कहा है कि इस तरह कि डॉक्यूमेंट्री दिखाने की इजाजत देना विदेशी साजिश को शह देना और एक खतरनाक कदम है। केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने भी सीएम से इसे रोकने की मांग की है। बता दें कि एसएफआई ने केरल के कॉलेजों में इसे दिखाने का ऐलान किया था। एर्नाकुलम के महाराजा कॉलेज में इसकी स्क्रीनिंग की गई। 

Pmc Publish

Learn More →