जीवनशैली

रोजाना सुबह गर्म पानी पीने से सेहत को मिलेंगी ये फायदे

शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए आवश्यक मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से कई बीमारियां भी हमारे आस-पास भी नहीं फटकतीं, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि रोजाना सुबह एक गिलास गर्म पानी पीना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। हमारे बड़े-बुजुर्ग भी रोजाना सुबह गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं। दरअसल, सुबह उठकर गर्म पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। कुछ लोग वजन घटाने के लिए भी सुबह गर्म पानी पीते हैं। गर्म पानी पीने से पाचन तो दुरुस्त रहता ही है, साथ ही, यह स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं रोजाना गर्म पानी पीने के क्या फायदे (Warm Water Benefits) होते हैं।

पाचन दुरुस्त रखता है
रोजाना एक गिलास गर्म पानी पीने से पाचन दुरुस्त रहता है। इससे मेटाबोलिज्म तेज होता है, जिससे वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। साथ ही, सुबह-सुबह गर्म पानी पीने से कब्ज और अपच जैसी समस्या नहीं होती हैं।

बॉडी डिटॉक्स करता है
रोजाना गर्म पानी पीने से शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को बाहर करने में मदद मिलती है। खास तौर पर, सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़कर, नींबू पानी के तौर पर इसे पीने से ज्यादा फायदा मिलता है। इससे शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं, जो लिवर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

वजन नियंत्रित रखें
गर्म पानी के सेवन से शरीर को फैट बर्न करने में मदद मिलती है, जिससे वजन नियंत्रित रहता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है।

स्किन के लिए फायदेमंद
रोजाना एक गिलास गर्म पानी पीने से स्किन हेल्थ भी अच्छी रहती है। ये स्किन से टॉक्सिन और गंदगी दूर करता है। गर्म पानी पीने से ब्लड फ्लो अच्छा रहता है, जिससे स्किन प्रॉब्लम भी दूर रहती है। इसके अलावा, ये स्किन की ड्राइनेस भी दूर करता है और इसे हाइड्रेट रखता है।

ब्लड प्रेशर को कम करने में करता है मदद
हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो नहाने से पहले एक गिलास गर्म पानी पीने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है।

Related Articles

Back to top button