राष्ट्रीय

कर्नाटक के श्रृंगेरी शारदा मंदिर में 15 अगस्त से लागू होगा ड्रेस कोड

कर्नाटक में श्रृंगेरी स्थित शारदा मंदिर में श्रद्धालुओं को अंबा देवी के दर्शन करने के लिए आगामी 15 अगस्त से एक ड्रेस कोड का पालन करना होगा। मंदिर प्रशासन के जारी बयान के अनुसार श्रृंगेरी शारदा मंदिर और तुंगा नदी के पार स्थित शंकराचार्य गुरु मठ में केवल पंरपरागत भारतीय परिधान में ही दर्शनार्थियों को मंदिर के अंदर आने की अनुमति मिलेगी।

उनका कहना है कि उचित परिधान और मर्यादा के पालन के साथ ही श्रद्धालुओं को मंदिर में आना चाहिए। उन्हें मंदिर को पर्यटन स्थल नहीं समझना चाहिए। यह आस्था का केंद्र है। जो लोग इस ड्रेस कोड का पालन नहीं करेंगे, उन्हें मंदिर के अर्धमंडपम के बाहर से ही देवी के दर्शन करने को मिलेंगे। वह मंदिर के गर्भ गृह और आंतरिक परिक्रमा में प्रवेश नहीं पा सकेंगे।

ये होगा ड्रेस कोड
मंदिर प्रशासन के अनुसार पुरुषों को धोती, शल्या और अंगवस्त्र पहनने होंगे, जबकि महिलाओं के पास भारतीय परिधानों में साड़ी-ब्लाउज, सलवार-सूट दुपट्टा या लांगा दवानी पहनने की छूट होगी। इस ड्रेस कोड को श्रीमठ के गुरुनिवास में पाडा-पूजा और गुरु दर्शन के पर्व पर लागू किया गया था। हालांकि अब इस ड्रेस कोड को 15 अगस्त से मंदिर में आने वाले सभी श्रद्धालुओं पर लागू किया जाएगा। बताया जाता है कि इंटरनेट मीडिया पर ड्रेस कोड लागू करने के इस फैसले को बहुत ही सकारात्मक तरीके से लिया गया है।

Related Articles

Back to top button