अन्तर्राष्ट्रीय

यूएस: मानव तस्करी के बड़े गिरोह का पर्दाफाश, दर्जनों लोगों को किया था अगवा

देश ही नहीं इन दिनों विदेश में भी मानव तस्करी एक बड़ी समस्या बन गई है। अब अमेरिका के कैलिफोर्निया से एक इस तरह का मामला सामने आया है, जहां कॉमिक-कॉन कार्यक्रम में सेक्स खरीदारों के रूप में आए गुप्त अधिकारियों ने मानव तस्करों के चंगुल में फंसे लोगों पर कार्रवाई की। अधिकारियों ने कई लोगों की जान बचाई। इनमें 16 साल की लड़की सहित कई लोग शामिल थे। अधिकारियों ने कार्यक्रम में पहुंचकर कई लोगों की जान बचाई और कई गिरफ्तारी की।

स्थानीय सैन डिएगो पुलिस, संघीय अधिकारियों और नौसेना खुफिया से जुड़े एक टास्क फोर्स ने 14 लोगों को गिरफ्तार किया जो विशाल पॉप संस्कृति सभा में सेक्स ट्रैफिकिंग का प्रयास कर रहे थे। कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल रॉब बोंटा ने कहा, दस पीड़ितों को बचाया गया, जिनमें से नौ अडल्ट थे।

कॉमिक-कॉन कार्यक्रम के बीच में पुलिस का एक्शन
बोंटा ने एक बयान में कहा, यौन तस्कर ऐसे अपराध के लिए पीड़ितों का शोषण करने के लिए कॉमिक-कॉन जैसे बड़े पैमाने के आयोजनों का फायदा उठाते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि सैन डिएगो कॉमिक-कॉन दुनिया के सबसे बड़े पॉप संस्कृति कार्यक्रमों में से एक है।

पुलिस ने अपराधियों को कैसे किया गिरफ्तार?
गुरुवार से रविवार तक चले इस सम्मेलन में लगभग 135,000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद थी। कॉमिक-कॉन के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, “जाहिर तौर पर हमें यह बहुत परेशान करने वाला लगता है और हालांकि हमें इस ऑपरेशन के बारे में अवगत नहीं कराया गया था, लेकिन हमारी समझ है कि गिरफ्तारियां कार्यक्रम के बाहर की गईं।”

सैन डिएगो के पुलिस प्रमुख स्कॉट वाहल ने कहा, एक साथ काम करते हुए, हमारी टीम ने इस अपराध में शामिल होने वाले अधिक व्यक्तियों की पहचान की और उन्हें गिरफ्तार किया।

Related Articles

Back to top button