Uncategorizedपंजाब

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने एप्लाइड फाइनेंस में MBA के लिए PWC के साथ की साझेदारी

अपने छात्रों को देश और दुनिया में व्यवसाय और कौशल हासिल करने के क्षेत्र में बेहतर मौका देने के लिए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने सहयोगात्मक एमबीए एप्लाइड फाइनेंस कार्यक्रम शुरू किया है। यूनिवर्सिटी ने एमबीए एप्लाइड फाइनेंस के लिए पीडब्ल्यूसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी अपने छात्रों को सुविधा देने के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर बड़ी उपलब्धि हासिल की है। यूनिवर्सिटी ने एडवांस फायनेंस एडवाइजर फर्म प्राइस वाटर हाउस कूपर्स (पीडब्ल्यूसी) के साथ मिलकर एप्लाइड फाइनेंस में एमबीए कार्यक्रम शुरू करने वाली पहली भारतीय यूनिवर्सिटी बन गई है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ जीएस बराड़ ने एप्लाइड फाइनेंस में एमबीए के लिए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी कैंपस में पीडब्ल्यूसी के वरिष्ठ निदेशक एचसीएम संजीव पारकर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

इस अवसर पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के प्रो. वाइस चांसलर (प्रशासन), प्रोफेसर (डॉ.) देविंदर सिंह, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ. जीएस बराड़ और पीडब्ल्यूसी इंडिया के निदेशक कृष्णन रविंद्रन, ग्लोबल स्कूल ऑफ़ फाइनेंस एंड अकाउंटिंग डायरेक्टर नीलेश अरोड़ा मौजूद थे। पीडब्ल्यूसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के साथ ही चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, उद्योग की उभरती जरूरतों को पूरा करने और लाखों भारतीय छात्रों की आकांक्षाओं को साकार करने के लिए एमबीए एप्लाइड फाइनेंस के लिए पीडब्ल्यूसी के साथ अकादमिक सहयोग करने वाली पहली भारतीय यूनिवर्सिटी बन गई है।

एमबीए एप्लाइड फाइनेंस प्रोग्राम का कोर्स पीडब्ल्यूसी के सहयोग से सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है। यह शैक्षणिक कार्यक्रम फनेशिअल अकाउंटिंग के छात्रों के लिए न केवल स्थानीय स्तर पर बल्कि वैश्विक स्तर पर भी अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कई रास्ते खोलेगा। यह व्यापक कार्यक्रम वित्तीय मॉडलिंग और पूर्वानुमान, आश्वासन और लेखा परीक्षा, कंसल्टिंग, फिनटेक और एनालिटिक्स के तेजी से विकसित हो रहे परिदृश्य जैसे अत्याधुनिक विषयों तक अपनी पहुंच बढ़ाएगा। इस परिवर्तनकारी अनुभव के केंद्र में न केवल सैद्धांतिक समझ बल्कि व्यावहारिक अनुप्रयोग के प्रति प्रतिबद्धता है। ये प्रयोग ये भी सुनिश्चित करेगा कि आप न केवल अकादमिक रूप से कुशल बनें बल्कि उद्योग के लिए भी तैयार रहें।

पीडब्ल्यूसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के चांसलर और संसद सदस्य (राज्यसभा) सतनाम सिंह संधू ने कहा, “हम अपने प्रतिष्ठित संस्थान, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी और पीडब्ल्यूसी के बीच एक अभिनव सहयोग का अनावरण करते हुए प्रसन्न हैं, जिसका उद्देश्य व्यावसायिक शिक्षा परिदृश्य में क्रांति लाना है। शिक्षा का अंतर्राष्ट्रीयकरण और भारतीय छात्रों को वैश्विक प्रदर्शन प्रदान करना नई शिक्षा नीति की एक महत्वपूर्ण विशेषता है। इसलिए पीडब्ल्यूसी के साथ यह सहयोग उस दिशा में एक कदम है।”

“चंडीगढ़ विश्वविद्यालय और पीडब्ल्यूसी के बीच यह अनूठी साझेदारी एप्लाइड फाइनेंस प्रोग्राम में एक परिवर्तनकारी एमबीए की पेशकश करने के लिए दो प्रसिद्ध संस्थानों की विशेषज्ञता, संसाधनों और दृष्टिकोणों को एक साथ लाती है। अत्याधुनिक कोर्स, प्रसिद्ध फैकल्टी और वैश्विक नेटवर्किंग अवसरों के मिश्रण के माध्यम से यह सहयोग आज की गतिशील दुनिया में फलने-फूलने के लिए आवश्यक कौशल और अंतर्दृष्टि के साथ महत्वाकांक्षी व्यापारिक लीडर्स को सशक्त बनाएगा। साथ में, हम एक विश्वस्तरीय शैक्षिक अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो हमारे स्नातकों को लगातार विकसित हो रहे व्यावसायिक परिदृश्य में ईमानदारी, नवाचार और प्रभाव के साथ नेतृत्व करने के लिए तैयार करता है”।

पिछले महीने की 30 जुलाई को चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के ग्लोबल स्कूल ऑफ फाइनेंस एंड अकाउंटिंग द्वारा आयोजित “भारत के वित्तीय पुनर्जागरण: नवाचार और उत्कृष्टता के साथ भविष्य को आकार देने” पर ग्लोबल फाइनेंस कॉन्क्लेव के दौरान पीडब्ल्यूसी के साथ एप्लाइड फाइनेंस में एमबीए का शुभारंभ किया गया.

इस कार्यक्रम में “सेंटर ऑफ एक्सीलेंस: द फिनोवेशन हब” का उद्घाटन शामिल था, जिसका उद्देश्य वित्तीय नवाचार और उत्कृष्टता का विश्व स्तरीय केंद्र बनाना है। जो वित्त और लेखा कौशल विकास, अनुसंधान उन्नति और सहयोग के माध्यम से दुनिया भर में व्यक्तियों और संगठनों को सशक्त बनाएगा। साथ ही वित्तीय समावेशन स्थायी वित्त प्रथाओं को बढ़ावा देता है और वैश्विक रूप से समावेशी वित्तीय परिदृश्य के लिए परिवर्तनकारी डिजिटल तकनीक को अपनाता है।

Related Articles

Back to top button