टेक्नोलॉजी

विदेशी नागरिकों को आसानी से मिलेगा मोबाइल कनेक्शन

विदेशी नागरिकों को भारत में आकर मोबाइल कनेक्शन लेने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता था। लेकिन, अब उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए दूरसंचार विभाग ने एक फैसला लिया है। विभाग ने इससे संबंधित 31 जुलाई 2024 को आदेश जारी किया था।

मोबाइल कनेक्शन लेना हुआ आसान
आदेश के अनुसार भारत सरकार ने विदेशी नागरिकों के लिए मोबाइल कनेक्शन के नियमों में राहत दी है। सरकार ने स्थानीय नंबर पर वन-टाइम-पासवर्ड (One-Time-Password) भेजने के प्रावधान को वैकल्पिक कर दिया है। दूरसंचार विभाग ने कहा कि विदेशी नागरिकों को मोबाइल कनेक्शन लेने में परेशानी का सामना करना पड़ा रहा था। वह केवाईसी के लिए ओटीपी न आने की वजह से मोबाइल कनेक्शन नहीं ले पाते थे।

विभाग ने बताया कि विदेशी नागरिक मोबाइल कनेक्शन के लिए ओटीपी के लिए मोबाइल फोन की जगह ई-मेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। विदेशी नागरिकों को मोबाइल कनेक्शन सुचारू रूप से मिलता रहे, इसके लिए वन-टाइम-पासवर्ड को वैकल्पिक बनाने का फैसला लिया गया है।

टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने यह भी कहा कि अगर वैकल्पिक नंबर पर ओटीपी नहीं आता है तो ऐसे में नागरिकों के ई-मेल आईडी पर भी ओटीपी भेजा जा सकता है। विभाग ने साफ कहा है कि यह ढील केवल भारत आने वाले विदेशी नागरिकों के लिए है।

Related Articles

Back to top button